27 APRSATURDAY2024 8:53:15 AM
Nari

दांत साफ करने के 4 आसान तरीके, एक बार में करें सफाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Nov, 2021 11:32 AM
दांत साफ करने के 4 आसान तरीके, एक बार में करें सफाई

स्वस्थ दांत और मसूड़े अच्छे भोजन का आनंद लेना आसान बनाते हैं वहीं पीले दांत शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। हालांकि लोग दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कई नुस्खे आजमाते हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में क्यों ना घरेलू नुस्खे ट्राई किए जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीके बताएंगे, जिससे ना सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होगा बल्कि वो स्वस्थ व मजबूत भी होंगे। चलिए आपको बताते हैं दांतों का पीलापन दूर करने के लिए टिप्स

पीले दांत किस कारण से होते हैं?

दांत एक सख्त, बाहरी परत से ढके होते हैं जिसे इनेमल कहा जाता है। हर दिन दांतों पर बैक्टीरिया की एक पतली परत बनती है जिसे डेंटल प्लाक कहते हैं। यही बैक्टीरिया दांतों में सड़न और पीलेपन का कारण भी बनते हैं। इसके अलावा गलत खानपान, दांतों पर प्लाक जमा होना और नियमित सफाई ना करने की वजह से भी दांत पीले हो जाते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं दांतों का पीलापन दूर करने के कुछ आसान नुस्खे...

ऑयल पुलिंग

सूरजमुखी, तिल या नारियल के तेल में लॉरिक एसिड में उच्च होता है, जो बैक्टीरिया का खात्मा करता है और पीलेपन से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए तेल को मुंह में डालकर कुल्ला करे। नियमित ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोडा से ब्रश करें

एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाकर दांतों को ब्रश करें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

केले का छिलका

केले के छिलके को नियमित दांतों पर 5-7 मिनट रगड़े और फिर कुल्ला कर लें। नियमित ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर होगा और वो स्वस्थ भी रहेंगे।

PunjabKesari

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो मुंह के बैक्टीरिया को भी मारता है और पीलापन भी दूर करता है। आप इसे बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर ब्रश कर सकते हैं।

मसूड़ो व दांतों की बीमारी को रोकने के लिए टिप्स:

. दांतों को दिन में 2 बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें और नियमित रूप से फ्लॉस करें।
. चेकअप और सफाई के लिए डेंटिस्ट के पास नियमित रूप से जाएं।
. अच्छी तरह से संतुलित आहार लें।
. धूम्रपान छोड़े क्योंकि इससे मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

दांत और मसूड़ों को कैसे साफ करें?

. दांतों को ब्रश और फ्लॉस करने का एक सही तरीका है। इसके लिए मुलायम ब्रिसल वाले ब्रश और फ्लोराइड वाले टूथपेस्ट से दांतों को हर तरफ से धीरे से ब्रश करें। साथ ही अपने टूथब्रश को हर 3 से 4 महीने में बदलें।
. वहीं, मुंह को साफ रखने के लिए जीभ को हल्के ब्रश का यूज करें।
. दांतों के बीच डेंटल फ्लॉस, प्रीथ्रेडेड फ्लॉसर, वाटर फ्लॉसर से साफ करें। यह दांतों के बीच फंसे हुए भोजन को हटा देता है, जहां टूथब्रश भी नहीं पहुंच पाता है। फ्लॉस के बाद कुल्ला जरूर करें।

PunjabKesari

Related News