30 APRTUESDAY2024 2:32:23 AM
Nari

बच्चे के शरीर में पानी की कमी को ऐसे करें पूरा!

  • Updated: 29 Mar, 2017 06:19 PM
बच्चे के शरीर में पानी की कमी को ऐसे करें पूरा!

पेरेंटिंग: जैसे ही गर्मी की तपती धूप बढ़ जाती है, वैसे ही लोगों को कई तरह की परेशानियां सताने लगती है। बड़े हो या छोटे बच्चे हर किसी के लिए कोई न कोई समस्या खड़ी हो ही जाती है। गर्मी में नवजात के लिए डर ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि बच्चे अपनी तकलीफों को बोल कर बता नहीं सकते। साथ उन्हें इस बात का ज्ञान भी नहीं होता कि उनके लिए क्या सही या और क्या गलत। गर्मियों में नवजात बच्चों में पानी की कमी ज्यादा हो जाती है क्योंकि वह बड़ों की तुलना में तरल पदार्थों को जल्दी खो देते है। ऐसे में अगर उनको पीने के लिए ज्यादा तरल पदार्थ न मिलें तो बच्चे के शरीर में पानी कमी हो जाती है।
 

शिशु में पानी की कमी के लक्षण

1. अधिक मात्रा में यूरिन पास करना जैसे दिन में 8 से 10 बार
2. बार-बार उल्टी करना
3. शिशु का गला, मुंह और होंठ का सूखना
4. रोते समय आंखो से आंसू न निकलना
5. यूरिन का रंग पीला होना
6. दस्त की समस्या 

 

पानी की कमी को दूर करने तरीका 

1. बच्चे को समय-समय पर स्तनपान करवाते रहें। अगर शिशु 6 महीने से बड़ा है तो उसे बाहर का फार्मूला दूध या पानी पीलाते रहें। अगर शिशु इस उम्र से छोटा है तो उसे दूख पीलाते रहें।

 

2. अगर शिशु ने ठोस आहार खाना शुरू कर दिया है तो घर पर ताजे संतरे और मौसम्मी का जूस बनाकर दें। इस जूस में चीनी न मिलाएं क्योंकि इससे शिशु को खांसी हो सकती है।  

 

3. इसके अलावा  शिशु को दाल का पानी या फिर सूप भी दे सकते हैं, जो आपके शिशु को न केवल हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि इससे एनर्जी भी मिलेगी।

 

4. शरीर को ठंडा रखने के लिए उसे ग्राइप वाटर भी दें। इसके अलावा शिशु को पानी उबाल कर उसे ठंडा कर के समय-समय पर 2-2 चम्मच देते रहें। 

 

5. शिशु को उल्टी हो रही है तो उसे ओ.आर.एस. का घोल पिलाएं। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का काम करता है। 

 

6. पतली मूंग दाल की खिचड़ी शिशु के लिए काफी फायदेमंद होगी क्योंकि शुरुआत के दिनों में आसानी से पचने वाला आहार होता है। 
 

Related News