28 APRSUNDAY2024 12:18:37 PM
Nari

कितने भी पतले क्यों ना हो बाल? काम करेगा ये देसी नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2021 04:17 PM
कितने भी पतले क्यों ना हो बाल? काम करेगा ये देसी नुस्खा

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना हम में से कई लोग इन दिनों कर रहे हैं। महंगे तेल, शैंपू, कंडीशनर व हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद भी बालों का झड़ना बंद नहीं होता। अगर आप भी लंबे बालों की इच्छा रखते हैं और कई तरीके अपनाकर थक चुके हैं तो परेशान ना हो। यहां हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना बंद होगा बल्कि वो मजबूत, शाइनी व सिल्की भी होंगे। साथ ही इससे स्कैल्प इंफेक्शन व डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर रहेगी।

इसके लिए आपको चाहिए

मेथी दाना - 1 चम्मच
कलौंजी - 1 चम्मच
विटामिन-ई कैप्सूल - 4-5

पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले एक गिलास पानी में मेथी दाना व कलौंजी को रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें। आप इसे 2 घंटे तक भी भिगोकर रख सकते हैं।
2. फिर धीमी आंच पर दोनों चीजों को पकने के लिए छोड़ दें। इसे कम से कम 30 मिनट तक पकने दें। जब तक पककर बिल्कुल थोड़ा रह जाए तो इसे एक बाउल में छान लें।
3. अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं। अगर आपके पास ये नहीं है तो इसमें 1-2 चम्मच कैस्टर ऑयल, सरसों, ऑलिव या नारियल तेल डाल दें। अब इसे स्प्रे बोतल में डाल दें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

-जड़ों में तेल स्प्रे करें और फिर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। फिर बालों में कंघी करके बाल सुलझा लें और जूड़ा बनाकर शॉवर कैप से कवर कर लें।
-इसे कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो इसे ओवरनाइट के लिए भी छोड़ सकते हैं।
-फिर एक मग में थोड़ा-सा पानी व शैंपू डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे 3-4 सेकंड के लिए छोड़ दें। फिर इससे बाल धोएं। बाल धोने के बाद कंडीशनर करना ना भूलें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

अगर आप हफ्ते में 3 दिन धोते हैं तो तीन बार इस तेल को लगा लें। आप इसे 2 दिन भी लगा सकते हैं। याद रखें कि आपको बेहतर रिजल्ट तभी मिलेगा जब आप इसे नियमित इस्तेमाल करेंगे।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

. कलौंजी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जोके बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं। वहीं, कलौंजी बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर रखते हैं। साथ ही बालों के झड़ने का कारण बनने वाली स्कैल्प बीमारियों की संभावना भी घटाते हैं।
. मेथी में उच्च प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड की मात्रा होती है, जो बालों के झड़ने और रूसी के खिलाफ फायदेमंद मानी जाती है। साथ ही मेथी बालों को मजबूत और मुलायम बनाने का काम करती हैं।

बालों के लिए फायदेमंद कलौंजी का तेल?

कलौंजी का तेल बालों के झड़ना रोकता है और उन्हें फिर से उगाने में मदद करता है। इसमें निगेलोन और थायमोक्विनोन होता है जो बालों के रोम को भी पोषण देता है और उनका झड़ना रोकता है।

PunjabKesari

Related News