28 APRSUNDAY2024 5:07:25 AM
Nari

2023 में एक बार जरूर जाएं कश्मीर , दिल खुश कर देगा धरती के स्वर्ग का ये नजारा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 31 Dec, 2022 04:03 PM
2023 में एक बार जरूर जाएं कश्मीर , दिल खुश कर देगा धरती के स्वर्ग का ये नजारा

सर्दियों में घूमने के शौकीन लोग अक्सर नए साल की शुरुआत होते ही ट्रिप पर जाने का प्लान बना लेते हैं। अगर आप भी इस साल कुछ एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो धरती पर स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की हसीन वादियां का नजारा देखने जरूर जाएं।

PunjabKesari
 बर्फ की सफेद चादर में लिपटी चोटियां नए साल में आपके स्वागत के लिए तैयार है।   एक ओर जहां कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम हिमपात हुआ। 

PunjabKesari
बर्फबारी के चलते न केवल कश्मीर घाटी में लंबे समय से चला आ रहा शुष्क मौसम का सिलसिला टूट गया, बल्कि इससे पर्यटकों के बीच भी खुशी की लहर दौड़ गई।

PunjabKesari
घाटी के कई हिस्सों में कोहरे की मोटी परत छाई हुई है, वहां का नजारा देखने में बेहद खूबसूरत लग रहा है। बर्फबारी से गुलमर्ग और पहलगाम को छोड़कर पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ और घाटी में सैलानियों के चेहरे खिल गए।

PunjabKesari
दूर- दूस से कश्मीर घूमने आए एक पर्यटक ने बताया- “बर्फबारी का अनुभव करके बहुत अच्छा लगा। हमने पूर्वानुमान देखा था और थोड़ी बर्फबारी देखने की उम्मीद कर रहे थे। भगवान ने हमारी सुन ली। मज़ा आ गया !

PunjabKesari
पर्यटकों का कहना है कि बर्फबारी का अनुभव करना किसी सपने के सच होने जैसा है।  श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से नीचे 0.3 डिग्री सेल्सियस था। 

PunjabKesari
पहलगाम में शून्य से नीचे नौ डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया और यह जम्मू कश्मीर में सबसे सर्द स्थान रहा। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया ।। घाटी के ज्यादातर इलाकों में  बर्फबारी हो रही है। 

Related News