24 APRWEDNESDAY2024 11:35:40 PM
Nari

मिताली राज ने किया कमाल, ODI में 7000 रन बनाने वाली बनीं पहली महिला क्रिकेटर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2021 05:24 PM
मिताली राज ने किया कमाल, ODI में 7000 रन बनाने वाली बनीं पहली महिला क्रिकेटर

जहां पहले क्रिकेट को सिर्फ पुरुषों का खेल समझा जाता था वहीं अब महिला प्लेयर्स भी इस खेल में अपनी अलग पहचान बना रही हैं। हाल ही में महिला क्रिकेटर मिताली राज ने एक कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। दरअसल, भारतीय वुमन क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ODI में 7 हजार रन बनाने वाली पहली बन गई है।

ODI में 7000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर

साउथ अफ्रीका में चल रही चौथे वुमन क्रिकेट मैच में मिताली ने 45 रन बनाए, जिसके साथ उनके 7,000 रन कंपलीट हुए। वह वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाली भी पहली महिला हैं।  बता दें कि वह अब तक 213 वनडे मैच खेल चुकी हैं। बता दें कि इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लेट एडवर्ड्स 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वालीं पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 10273 रन बनाए थे।

PunjabKesari

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बनाया रिकॉर्ड

38 वर्षीय मिताली सबसे ज्यादा वनडे इंटरनैशनल खेलने वाली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने सीरीज के तीसरे मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए थे और ऐसा करने वाली भी वह भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बनी थीं। साल 1999 में उन्होंने भारतीय टीम ज्वॉइन की थी और साल 2021 तक मिताली लगातार भारतीय महिला टीम की तरफ से शानदार गेम खेलती रहीं।

6 साल में शुरु किया था क्रिकेट का सफर

राजस्थान के जोधपुर में जन्मीं मिताली को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था इसलिए वह 6 साल की उम्र में ही अपने भाई के साथ क्रिकेट खेलने चली जाती थी। तब अक्सर कोच ज्योति प्रसाद भी मिताली के साथ क्रिकेट खेला करते थे और उन्होंने ही मिताली की प्रतिभा को पहचानकर एक नया मुकाम दिया। वह 6 साल तक उनकी देखरेख में ट्रेनिंग लेती रहीं। 10 साल की उम्र में उनका चुनाव सब जूनियर टूर्नानेंट में किया गया।

PunjabKesari

क्रिकेट के खिलाफ था परिवार

उनके परिवार को मिताली का क्रिकेट खेलना पसंद नहीं था लेकिन माता-पिता ने उनका साथ दिया। मेहनत और परिवार के सपोर्ट से 17 साल की उम्र में उनका सिलेक्शन भारतीय वुमन क्रिकेट टीम में हुआ। हालांकि तब देश में महिला क्रिकेट को इतना महत्व नहीं दिया जाता था। यहां तक की उन्हें आधारभूत सुविधाएं भी नहीं मिली थी लेकिन कुछ करने की चाह तो रास्ते में आई मुश्किलें भी हट जाती हैं। महिला क्रिकेट टीम की सभी मैंबर्स की बदौलत आज वह भी दुनियाभर में अपना नाम कमा रही हैं।

ये हैं मिताली के रिकॉर्ड

क्रिकेट के साथ मिताली डांस की भी दीवानी है। वह पहली महिला क्रिकेटर हैं जो 20 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेस चुकी हैं। इसके इलावा वह सबसे पहले 300 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाली इकलौती भारतीय खिलाड़ी है। टी-20 इंटरनेश्नल क्रिकेट में सबसे पहले 2 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी मिताली के नाम पर दर्ज है। उनके इस अतुल्य योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

PunjabKesari

Related News