26 APRFRIDAY2024 10:28:57 PM
Nari

Celiac Disease के कारण बढ़ा मिस यूनिवर्स हरनाज का वजन, सावधानी ही है इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Apr, 2022 10:59 AM
Celiac Disease के कारण बढ़ा मिस यूनिवर्स हरनाज का वजन, सावधानी ही है इलाज

मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतकर जीने वाली हरनाज कौर संधू न सिर्फ उनकी खूबसूरती बल्कि उनकी फिटनेस ने भी लोगों को प्रेरित किया। हालांकि, मिस यूनिवर्स 2021 बनने के कुछ ही महीनों में उनका वजन बढ़ गया। वह इन दिनों गोल-मटोल दिखती हैं, जिसके लिए लोग उन्हें खूब ट्रोल भी कर रहे हैं। मगर, हाल ही में उन्होंने बताया कि वह एक बीमारी से जूझ रही हैं, जिसके कारण उनका वजन बढ़ गया है।

अजीब बीमारी से जूझ रहीं हैं हरनाज

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि मिस यूनिवर्स में भाग लेने से 3 दिन पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसी समय हरनाज को पता चला कि उन्हें सीलिएक रोग यानि ग्लूटेन से एलर्जी है। ये बात वो पहले नहीं जानती थी और यही वजह है कि कभी-कभी उनका वजन बढ़ जाता है।

क्या है सीलिएक रोग या ग्लूटन एलर्जी?

सीलिएक रोग एक पाचन संबंधी समस्या है। दरअसल, ग्लूटेन गेहूं, जौ, राई और सूजी में मिलने वाला प्राकृतिक प्रोटीन है। मगर, कई बार यह प्रोटीन शरीर में ऐसी एंटीबॉडीज बनाता है, जो आंतों में ग्लूटेन पचाने वाले तत्वों को खत्म करने लगता है। इसके कारण व्यक्ति ऐसी चीजों को डाइजेस्ट नहीं कर पाता।

सीलिएक रोग के लक्षण

. अचानक वजन बढ़ना
. शरीर में सूजन
. बेवजह थकान
. आयरन की कमी से एनीमिया
. मतली और उल्टी
. सिरदर्द और थकान
. जोड़ों में दर्द व जकड़न

PunjabKesari

इन चीजों से रखें परहेज

- अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी है तो गेहूं के अलावा जौ, ज्वार, सफेद ब्रेड, ग्लूटेन ब्रेड, फ्रेंच टोस्ट, पकौड़े, रस्क, कॉर्नब्रेड, बिस्कुट, स्टफिंग ब्रेड, सोयाबीन ब्रेड, आलू से परहेज रखें।
- इस बीमारी में दूध भी नहीं पचता इसलिए उससे भी दूरी बनाकर रखें। इसके अलावा कैल्शियम, आयरन, विटामिन, प्रोटीन जैसे सप्लीमेंट्स भी ना लें।
- गेहूं बने पेय जैसे बीयर, रूट बीयर भी न पीएं।

क्या खाएं?

. ग्लूटेन से एलर्जी है तो डाइट में मक्के की रोटी, दलिया, सोयाबीन का आटा, कॉर्नस्टार्च, जई, चावल, मक्खन, कॉर्न सूप, जैम, शहद, पॉपकॉर्न, अचार और मूंगफली का सेवन करें।

PunjabKesari

सीलिएक रोग का इलाज करने का एकमात्र तरीका अपने आहार से ग्लूटेन को हमेशा के लिए दूरी बनाना। हालांकि आप इस बारे में अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

Related News