25 APRTHURSDAY2024 11:01:29 PM
Nari

Tokyo Olympics में छाई मीराबाई चानू की ये बालियां, मां ने बताई इसके पीछे की कहानी

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 24 Jul, 2021 06:25 PM
Tokyo Olympics में छाई मीराबाई चानू की ये बालियां, मां ने बताई इसके पीछे की कहानी

टोक्यो ओलंपिक्स का आगाज हो चुका है और भारत को पहला मेडल भी मिल गया है। बतां दें कि महिला वेट लिफ्टर मीराबाई चानू ने भारत को सिल्वर मेडल दे कर गौरवान्वित किया है। वहीं इस दौरान मीराबाई चानू के एतिहासिक रजत पदक के अलावा  उनके कानों में पहनी ओलंपिक के छल्लों के आकार की बालियों ने भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खूब खींचा। बतां दें कि यह बालियां उनकी मां ने पांच साल पहले अपने जेवर बेचकर उन्हें उपहार के तौर पर दी थी।

PunjabKesari

बेटी को रजत पदक मिलने पर नहीं थम रहे मां के खुशी के आंसू
मीराबाई इन बालियों को अपना गोल्डन लक मानती थी जिसका असर भी देखने को मिला। मीराबाई की मां को उम्मीद थी कि इससे उनका भाग्य चमकेगा। बतां दें कि रियो 2016 खेलों में मीराबाई कमाल नहीं कर पाई थी लेकिन इस बार टोक्यो खेलों में पदक जीत उन्होंने केवल अपनी मां का ही नहीं ब्लकि पूरे देश को गौरवान्वित किया है। वहीं बेटी की इस कामयाबी पर  उनकी मां सेखोम ओंग्बी तोम्बी लीमा के खुशी के आंसू रुक ही नहीं रहे हैं। 

PunjabKesari

अपने जेवर बेच मीराबाई  को दी थी ओलंपिक की ये बालियां
मीराबाई की मां लीमा ने मणिपुर में अपने घर से एक इंटरव्यू में कहा कि मैंने बालियां टीवी पर देखी थी, मैंने ये उसे 2016 में रियो ओलंपिक से पहले दी थी, मैंने मेरे पास पड़े सोने और अपनी बचत से इन्हें बनवाया था, जिससे कि उसका भाग्य चमके और उसे सफलता मिले।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इन्हें देखकर मेरे आंसू निकल गए और जब उसने पदक जीता तब भी, उसके पिता (सेखोम कृति मेइतेई) की आंखों में भी आंसू थे।  खुशी के आंसू।  उसने अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल की। 

PunjabKesari
 

बतां दें कि मीराबाई ने महिला 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक के साथ ओलंपिक में भारोत्तोलन पदक के भारत के 21 साल के इंतजार को खत्म किया और टोक्यो खेलों में भारत को पदक दिला कर ओलंपिक का खाता खोल दिया है।

26 साल की मीराबाई चानू ने कुल 202 किग्रा (87 किग्रा+115 किग्रा) वजन उठाकर 2000 सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली कर्णम मल्लेश्वरी से बेहतर प्रदर्शन किया।

Related News