29 APRMONDAY2024 2:21:45 PM
Nari

कोरोना से बचाव लेकिन दांतों को बीमारियां दे रहा मास्क, एक्सपर्ट से जानें डेंटल टिप्स

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 03 Jul, 2021 04:51 PM
कोरोना से बचाव लेकिन दांतों को बीमारियां दे रहा मास्क, एक्सपर्ट से जानें डेंटल टिप्स

साल 2020 से शुरू हुए कोरोना काल ने पूरे देश के लोगों का रहन सहन बदल दिया है। वायरस ने हर इंसान की जिंदगी को बदल को कर रख दिया है, खाने पीने से लेकर उनके पहनने-ओढ़ने तक का लाइस्टाइल चेंज कर दिया है। 

जहां कोरोना से बचाव के लिए लोग मास्क पहनना नहीं भुलते वहीं यह मास्क लोगों के लिए आगे चलकर समस्या बनती जा रही हैं।  

PunjabKesari

मास्क को लेकर लापरवाही दांतों को कर सकती है खराब-
दरअसल,  हेल्थ एक्सपर्ट्स ने मास्क को लेकर एक अहम जानकारी साझा की है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि डबल मास्क वायरस के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा देता है। डेंटिस्ट मास्क लगाने के साथ ओरल हाइजीन का भी बहुत ध्यान रखने को कहते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जरा सी लापरवाही आपके दांतों को खराब कर सकती है। 

डबल मास्क पहनने से हो रही हैं यह समस्या-
इसे लेकर चेन्नई के डॉ. ए. रामचंद्रन डायबिटीज हॉस्पिटल की निदेशक और सलाहकार पेरियोडोंटिस्ट विनीता रामचंद्रन ने को बताया कि कभी-कभी लंबे समय या फिर डबल मास्क पहनने से मुंह सूखने लगता है और डिहाइड्रेशन होने लगता है।

PunjabKesari

 मास्क लगाने से सांस लेने की गति हो रही है धीमी-
वहीं डॉक्टर विनीता के अनुसार, लोग अपने मुंह से सांस लेते हैं, मास्क लगाने से सांस लेने की गति थोड़ी धीमी हो जाती है। इसकी वजह से मुंह भी सूखने लगता है। मास्क लगाने के बाद लोग अक्सर पानी पीना भी भूल जाते हैं। इसकी वजह से मुंह में कई छोटे-छोटे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जिससे मुंह से बदबू आने लगती है।

आईसीयू में रहने वाले मरीज जैसी हो रही है हालत-
मद्रास डेंटल कॉलेज की प्रिंसिपल जी. विमला ने के अनुसार, सांसों की दुर्गंध तब आती है जब लोग लंबे समय तक अपना मुंह बंद रखते हैं और अपनी लार निगलना भूल जाते हैं। इसकी संभावना उन लोगों में ज्यादा होती है जो कई घंटों तक आईसीयू में रहते हैं।

PunjabKesari

मास्क लगाने से हो रही है ये गंभीर बीमारी- 
डॉक्टर विमला का कहना है कि  मास्क लगाने की वजह से मुंह की दुर्गंध, दांतों या मसूड़े की गंभीर बीमारी हो सकती है, इस पर अभी और स्टडी की जरूरत है। इसमें मास्क लगाने वालों और मास्क ना लगानों वालों के बीच तुलनात्मक अध्ययन की जरूरत है। इ

डॉक्टर विमला के अनुसार,  ब्राजील के डॉक्टर्स ने यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन सर्वे किया था कि क्या लोग महामारी के दौरान डेंटिस्ट के पास जा रहे हैं। जर्नल कम्युनिटी एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री में छपी स्टडी के अनुसार मास्क का असर ओरल हाइजीन पर पड़ रहा है। स्टडी के मुताबिक मास्क की वजह से लोगों में ब्रश करने की आदत भी कम हो गई है जिसकी वजह से मुंह से दुर्गंध आने के मामले बढ़ गए हैं। 

PunjabKesari

ओरल हाइजीन का ख्याल रखना बहुत जरूर नहीं तो...
शोधकर्ताओं के मुताबिक, ओरल हाइजीन का ख्याल ना रखने से दांत गिरने, मसूड़े की सूजन और पीरियडोंटल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर विनीता कहती हैं मास्क लगाने के साथ ओरल हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए समय-समय पर पानी पीते रहें और मुंह को पानी से कुल्ला कर अच्छे से साफ करें। अगर आप कपड़े के मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो इसे हर दिन जरूर वाॅश करे।
 

Related News