29 APRMONDAY2024 7:49:12 PM
Nari

ईद-उल-फितर के खास अवसर पर बनाएं स्पेशल शाही टुकड़ा, पड़ें रेसिपी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Apr, 2024 03:16 PM
ईद-उल-फितर के खास अवसर पर बनाएं स्पेशल शाही टुकड़ा, पड़ें रेसिपी

आप जैसा के जानते ही हैं के देशभर में लोग ईद-उल-फितर मना रहे हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें ईद मुसलमानों के लिए बड़े फेस्टिवलों में से एक है और ये दिन रमजान के समापन का प्रतीक है। इस दिन सभी के घर में बहुत से स्वादिष्ट पकवान बनते हैं और सभी एक साथ बैठ कर खाते हैं। एसे में इस बार आप हमेशा से हट कर कुछ नया बनाना चाहती हैं तो हम आपको शाही टुकड़ा बनाने की विधी बताएंगे जिसे आप भी ट्राई कर सकते हैं।

सामग्री:
-2 लीटर फुल फैट वाला दूध
-4-5 बड़े चम्मच चीनी या आवश्यकतानुसार
-1 चम्मच इलायची पाउडर
-एक चुटकी केसर
-4 बड़े चम्मच बादाम, ब्लांच किये हुए और कटे हुए
-4 बड़े चम्मच पिस्ते, ब्लांच करके टुकड़ों में काट लें (आपको इन बादाम और पिस्ता को गर्म पानी में भिगोना होगा और लगभग 20 से 30 मिनट के बाद आप इन्हें छीलकर स्लाइस या काट लें)
-ब्रेड के 8 स्लाइस
-डीप फ्राई करने के लिए घी
-20-25 बादाम, फूला हुआ और कटा हुआ
-20-25 पिस्ता, उबालकर काट लें
-कुछ गुलाब की पंखुड़ियां
-चाशनी के लिए आपको आवश्यकता होगी
-250 ग्राम चीनी
-250 ग्राम पानी
-2-3 चुटकी इलायची पाउडर

तरीका:
-सबसे पहले, दूध को एक भारी तले वाले पैन में डालें और धीमी से मध्यम आंच पर उबाल लें।

-दूध को बीच-बीच में हिलाते हुए तब तक उबालें जब तक कि दूध के ऊपर क्रीम या मलाई की परत न जमने लगे। जब आप देखें कि क्रीम ऊपर तैर रही है, तो क्रीमी परत को एक स्पैचुला के पिछले हिस्से से धीरे से घुमाएं और इसे पैन के किनारों की ओर ले आएं। इस क्रीम को खुरचते रहें और वापस दूध में डाल दें।

-आंच को धीमी रखें जैसे-जैसे यह उबलता जाए, पैन के किनारों पर मलाईदार परत जमा करते रहें, उबाल आने पर क्रीम ऊपर आ जाती है, इसलिए इसे पैन के किनारों पर लाते रहें और वहीं चिपका दें। दूध को बीच-बीच में धीरे से हिलाते रहें ताकि दूध नीचे से न जले।

-जब दूध आधा रह जाए तो इसमें केसर और इलायची पाउडर डालें और धीरे से हिलाएं।

-जब दूध अपनी मूल मात्रा से ⅓ तक कम हो जाए, तो इसमें चीनी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।

-इसे धीमी आंच पर और 10 मिनट तक उबलने दें या जब तक यह एक-चौथाई न रह जाए।

-पूरी मलाईदार परत और साथ ही सूखे दूध के ठोस पदार्थों को खुरच कर हटा दें, गाढ़े दूध में डालें और धीरे से हिलाएं।

-आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। इस पूरी प्रक्रिया में हमें दो घंटे लगेंगे।

-चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी के साथ पानी डालें और चीनी घुलने तक चलाते रहें, फिर इसे तेज आंच पर उबालें, जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। 3 से 4 मिनट तक और उबालें और आंच बंद कर दें।

-अब ब्रेड को तलने के लिए ब्रेड के किनारों को काट कर निकाल दें और फिर ब्रेड को तिकोने आकार में या जिस आकार में आप चाहें, काट लें और फिर आप इसे अलग रख सकते हैं।

– अब एक पैन में घी या तेल गर्म करें और इन ब्रेड के टुकड़ों को दोनों तरफ से डीप फ्राई कर लें। टुकड़ों को सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करने की सलाह दी जाती है।

-एक बार जब यह हो जाए तो अतिरिक्त तेल निकालने के लिए तले हुए टुकड़ों को टिशू पेपर में डालें। बचे हुए सभी टुकड़ों को तल कर अलग रख लें।

– तले हुए ब्रेड स्लाइस को चीनी की चाशनी में डुबोएं. ब्रेड स्लाइस पर चीनी की चाशनी अच्छी तरह लग जाए, इसे चम्मच की मदद से अच्छी तरह डुबा लें और फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें। ब्रेड को बहुत अधिक देर तक चीनी की चाशनी में न रखें, अन्यथा ब्रेड बहुत अधिक चीनी की चाशनी सोख लेगी और थोड़ी गीली हो जाएगी।

– अब एक कटोरा लें और उसमें थोड़ी सी रबड़ी डालें। रबड़ी के ऊपर चीनी की चाशनी में भिगोए हुए ब्रेड स्लाइस को अच्छे से सजाएं।

– फिर चीनी की चाशनी में लिपटे ब्रेड स्लाइस पर रबड़ी डालें गार्निश करके इसे परोसें।
 

Related News