Twitter
You are hereNari

Festive Decor: क्रिएटिव तरीके से घर पर बनाएं 'पेपर लैंटर्न'

Festive Decor: क्रिएटिव तरीके से घर पर बनाएं 'पेपर लैंटर्न'
Views:- Monday, November 5, 2018-11:12 AM

दीवाली में लोग अपने घर को रंगोली, दीयों और लाइट्स से डैकोरेट करते हैं। वहीं आजकल लोग दीवाली डैकोरेशन के लिए अलग-अलग लैंटर्न का भी यूज कर रहें हैं। मगर अब मार्कीट में मिलने वाली लैंटर्न काफी महंगी हो गई और एक बार इस्तेमाल करने बाद वह आपके किसी काम की भी नहीं रहती। तो ऐसे में क्यों न इस बार आप अपनी क्रिएटिवी दिखाकर घर पर ही डिफरेंट स्टाइल की लैंटर्न तैयार कर लें। इसे बनाना बेहद आसान है और साथ ही इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

PunjabKesari

लालटेन बनाने का सामान:
पेपर लालटेन बनानाे के लिए आपको कागज, सफेद कार्डबोर्ड पेपर, कलर्ड पारदर्शी पेपर, ट्रांसफर पेपर, क्राफ्ट वायर, ग्लू, धागा और बैटरी कैंडल चाहिए होगा।
 

बनाने का तरीका:
1. सबसे पहले कागज पर पेंसिल से डिजाइन बना लें। इसके बाद ट्रांसफर पेपर की मदद से इस डिजाइन को कार्डबोर्ड पर बनाएं और इसी डिजाइन के अनुसार कार्डबोर्ड काट लें।

2. अब इन 8 टुकड़ों में से 6 को आपस में षट्कोण आकार में सीधा खड़ा करके चिपकाएं। अब बल्ब लगाने के लिए षट्कोण के आकार का खोखला हिस्सा तैयार है।

3. अब इसके अंदर से कलर्ड पारदर्शी पेपर को सफाई से चिपकाएं।

PunjabKesari

4. अब खोखले हिस्से के लिए ढक्कन तैयार करें। आपके पास बचे दो टुकड़ों में से एक पर षट्कोण आकार का ही कट लगा दें और दूसरे टुकड़े को ऐसे ही रहने दें। कट वाला हिस्सा उपर और दूसरा हिस्सा नीचे की ओर चिपकाएं।

5. अब आमने-सामने के दोनों हिस्सों में छेद करें और तार लगा दें। इसके बाद बेस पर बैटरी वाली कैंडल रखें। आपकी लैंटर्न तैयार है। अब आप इसे डेकोरेट करें।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: