20 APRSATURDAY2024 7:43:07 AM
Nari

गर्म दूध के साथ करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

  • Updated: 19 Sep, 2017 04:18 PM
गर्म दूध के साथ करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

गर्म दूध और गुड़ : दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। कुछ लोग ठंडा दूध और कई गर्म दूध पीना पसंद करते हैं लेकिन गर्म दूध के साथ अगर गुड़ का सेवन किया जाए तो यह शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडैंट गुण शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में जब गुड़ के साथ गर्म दूध का सेवन किया जाए तो इससे शरीर स्वस्थ रहता है। आइए जानिए गर्म दूध और गुड़ का एक साथ सेवन करने से क्या फायदे मिलते हैं।



वजन कम करे 
मोटापा जोकि आजकल के लोगों की आम समस्या है। शरीर का वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में गर्म दूध में चीनी की जगह गुड़ मिलाकर पीएं जिससे वजन कंट्रोल में रहेगा।
PunjabKesari
खून साफ करे
शरीर में रक्त को साफ करने के लिए भी दूध और गुड़ फायदेमंद रहता है। रक्त में अशुद्धियों की वजह से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। ऐसे में गर्म दूध और गुड़ का सेवन करना चाहिए।


पाचन शक्ति
शरीर की पाचन शक्ति खराब होने की वजह से पेट संबंधी कई तरह की समस्याएं लगी रहती है। ऐसे में हर रोज रात को सोने से पहले गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीएं जिससे सुबह पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा और पाचन क्रिया भी सुधरेगी।


खुबसूरत स्किन
गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से स्किन मुलायम बनती है और इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं। यही नहीं रोजाना इसका सेवन करने से बाल भी मजबूत और लंबे होते हैं।
PunjabKesari
जोडो़ं में दर्द
बढ़ती उम्र के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में हर रोज गर्म दूध और गुड़ का सेवन करें जिससे मांसपेशियों की दर्द से राहत मिलेगी।


PunjabKesari
पीरियड्स का दर्द
कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट और कमर में काफी दर्द होता है। ऐसे में इन दिनों गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से दर्द से राहत मिलेगी।


थकान दूर करे
सारा दिन काम करने की वजह से थकावट हो जाती है जिससे रात में सही तरीके से नींद भी नहीं आती। ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ खाएं जिससे थकान दूर होगी और नींद भी अच्छी आएगी।

 

 

Related News