08 SEPSUNDAY2024 6:18:49 AM
Nari

फल, सब्जियां नहीं मैगी बनी लोगों की पहली पसंद, फास्ट फूड पर हो रहा ज्यादा खर्च

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 17 Jul, 2024 10:07 AM
फल, सब्जियां नहीं मैगी बनी लोगों की पहली पसंद, फास्ट फूड पर हो रहा ज्यादा खर्च

नारी डेस्क: नेस्ले इंडिया ने हाल ही में खुलासा किया है कि भारत में मैगी का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। 2023-24 में मात्र छह अरब पैकेट्स बिक चुके हैं। मैगी ने भारतीय लोगों के दैनिक आहार में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। इसी तरह, अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ भी लोकप्रिय हो रहे हैं, जिन्हें सुपरमार्केट्स में बड़े पैम्फलेट्स के रूप में प्रदर्शित किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद, इन पदार्थों का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो रहा है।

PunjabKesari

भारतीय बजट में जंक फूड का बढ़ता हिस्सा

एक अनुसंधान के अनुसार, औसतन प्रत्येक व्यक्ति महीने में 40.1 रुपये से अधिक प्रोसेस्ड फूड पर खर्च कर रहा है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस प्रवृत्ति के चलते दुनिया भर में फास्ट फूड पर नियम बनाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, कई देशों ने प्रसंस्कृत भोजन के लिए नियम और दिशा-निर्देश तय किए हैं। भारत में भी खाद्य सुरक्षा नियामक ने हाल ही में पैकेज्ड फूड पर चीनी, नमक और वसा से जुड़ी जानकारी प्रकाशित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे पैकेजिंग पर पोषण लेबलिंग प्रणाली को भी बढ़ावा मिलेगा।

PunjabKesari

अन्य लोगों की प्रत्येक महीने की खर्च करने की अधिकतम शिक्षा

बड़ी आकर्षण से लोगों को खींचते हैं सुविधाजनक और टिफिनबंद भोजन के लिए सर्वाधिक खर्च (महीने प्रति मानव प्रति). प्रोसेस्ड फूड पर सुविधा और स्वाद के लुभावने वादे होते हैं। यह लोगों को अपनी ओर खींचते हैं। 2022-23 में आयोजित सरकार के घरेलू उपभोग व्यय सर्वेक्षण के अनुसार शीर्ष 5% शहरी परिवार (खर्च) के हिसाब से ) प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों पर हर महीने प्रति व्यक्ति 538 रुपये तक खर्च करते हैं। यह प्रवृत्ति केवल खाने की आदतों के बारे में नहीं है, बल्कि इसने फास्ट-फूड दिग्गजों की बिक्री को बढ़ाने में भी मदद की है।

Related News