11 APRSUNDAY2021 1:10:19 AM
Nari

नेक काम: कोरोना मरीजों को नई जिंदगी दे रही लीसिया, उपलब्ध करवा रही फ्री ऑक्सीजन जनरेटर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 01 Dec, 2020 02:39 PM
नेक काम: कोरोना मरीजों को नई जिंदगी दे रही लीसिया, उपलब्ध करवा रही फ्री ऑक्सीजन जनरेटर

इस साल कोरोना महामारी के कारण लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि इस मुश्किल समय में बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो मदद के लिए आगे आए। हालांकि उन लोगों की मदद आज भी जारी है। यह तो सब जानते हैं कि इस महामारी में पेशेंट को ऑक्सीजन की कितनी ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में इस संकट की घड़ी में 44 साल की लीसिया लित्व्नोवा मदद के लिए आगे आई है। जो एक तरफ अपना 3 महीना का बेटा संभालती हैं तो वहीं दूसरी ओर कोरोना पेशेंट्स को ऑक्सीजन जनरेटर उपलब्ध करवाती है। 

PunjabKesari

फ्री में उपलब्ध करवाती है ऑक्सीजन  जनरेटर

दरअसल लीसिया यूक्रेन में 'ऑवर्स' के नाम से एक चैरिटी चलाती हैं। इस चैरिटी के माध्यम से ही लिसिया लोगों की मदद करती हैं। जिन मरीजों को सांस संबंधी या फिर लंग्स डिसीज होती है या फिर अगर किसी कोरोना मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत होती है तो लिसिया हमेशा मदद के लिए आगे रहती है और उन्हें फ्री में ऑक्सीजन जनरेटर उपलब्ध कराती हैं। 

हालांकि खबरों की मानें तो यूक्रेन में कोरोना पेशेंट की गिनती काफी बढ़ती जा रही है ऐसे में लिसिया ने सोचा कि क्यों न वह इस कदम से लोगों की मदद करें और उनकी जान बचाए। 

PunjabKesari

डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर थीं लिसिया 

इस चैरिटी को चलाने से पहले लिसिया डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर थीं। वहीं पहले इस चैरिटी के पास केवल 50 ऑक्सीजन जनरेटर ही थे लेकिन धीरे-धीरे लोग जुड़ते गए और फंड इकट्‌ठा होने लगे और इसी मदद से इस चैरिटी ने 100 जनरेटर और खरीदे लिए। आपको बता दें कि पोर्टेबल डिवाइस मास्क या नेजल ट्यूब के माध्यम से सांस के पेशेंट्स को ऑक्सीजन उपलब्ध करावाया जाता है। 

इन लोगों की करती है मदद 

PunjabKesari

लिसिया उन पेशेंट्स को जनरेटर उपलब्ध करवाती है जिन्हें अस्पताल में बेड खाली नहीं मिलता है या फिर उन्हें बेड बुक होने पर जल्दी छुट्टी दे दी जाती है। वहीं कुछ ऐसे मरीज भी होते हैं जो अस्पताल भर्ती नहीं हो पाते हैं ऐसे में लिसिया इन्हें एक नई जिंदगी दे रही है। 

Related News