23 JULTUESDAY2024 5:22:43 PM
Nari

5 बार नेशनल अवॉर्ड विनर श्रेया घोषाल, 16 साल में ही बन गई थी रातों-रात स्टार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Aug, 2023 03:10 PM

श्रेया घोषाल का नाम भला कौन नहीं जानता? आज वह देश की महंगी फीमेल सिंगर हैं जो रिपोर्ट की मानें तो एक गाने का 25 लाख रु. चार्ज करती हैं। उनके गाए गाने सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी सुने जाते हैं। इसलिए कमाल की गायिकी के लिए उन्हें 5 बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के एक राज्य में हर साल 26 जून को ‘श्रेया घोषाल दिवस’ मनाया जाता है। वैसे इतना फेम उन्हें ऐसे ही नहीं मिला बल्कि इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। श्रेया सिर्फ 4 साल की थी जब से उन्होंने गीत गुन-गुनाना शुरू किया और 16 साल की उम्र वह फेमस सिंगर बन चुकी थी और 18 साल की उम्र में उन्हें पहला नेशनल अवॉर्ड भी मिल गया था। चलिए आपको उनकी लाइफस्टोरी ही बताते हैं।

4 साल में शुरु किया था करियर

पहले बता दें कि इस बार श्रेया को 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में तमिल फिल्म  'इराविन निजल' के गाने 'मायावा छायवा' के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला है। एक बंगाली परिवार में जन्मी श्रेया का पालन-पोषण राजस्थान कोटा के पास एक छोटे से कस्बे रावतभाटा में हुआ है। उनकी पहली गुरू उनकी मां ही थी और श्रेया सिर्फ 4 साल की थी जब से उन्होंने गाना और हारमोनियम बजाना शुरू कर दिया था। बाद में उन्होंने कोटा के महेश चंद्र शर्मा के पास शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली।

PunjabKesari

18 साल की उम्र में मिला पहला नेशनल अवॉर्ड

बॉलीवुड में पहला ब्रेक उन्हें डायरेक्टर- प्रोड्यूसर संजय लीला भंसाली ने फिल्म 'देवदास' के लिए दिया था। इस फिल्म के गाने 'बैरी पिया' के लिए श्रेया को नेशनल अवार्ड भी मिला था। उस समय श्रेया सिर्फ 16 साल की थीं और इस गाने ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया था और 18 साल की उम्र में श्रेया ने गायकी में अपना पहला नेशनल अवॉर्ड हासिल कर लिया था।

बचपन से ही था गाने का शौक

बचपन से ही गाने का शौक रखने वाली श्रेया साल 2000 में जी टीवी के पॉपुलर सिंगिंग रियलिटी शो ‘सारेगामापा चाइल्ड स्पेशल’ की विनर भी रह चुकी हैं। वह एक नहीं 12 भारतीय भाषाओं में गीत गा चुकी हैं। जब वी मेट' के गाने यह इश्क के लिए भी उन्हें नेशनल अवार्ड दिया गया था। सिर्फ नेशनल नहीं, वह 6 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड व अन्य कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी हैं। वो अब कई सिंगिंग रियलिटी शो में जज भी बनती हैं। उनके चाहने वालों का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अमेरिका का एक राज्य हर साल 26 जून को ‘श्रेया घोषाल दिवस’ मनाता है। श्रेया को अमेरिका के ओहियो राज्य द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। वहां के गवर्नर टेड स्ट्रिकलैंड ने 26 जून, 2010 को ‘श्रेया घोषाल दिवस’ के रूप में घोषित किया था।

PunjabKesari

पेशे से इंजीनियर हैं श्रेया के पति

ये तो हुई श्रेया की प्रोफेशनल लाइफ, लेकिन उनके चाहने वाले उनकी पर्सनल लाइफ भी जानना चाहते हैं। आपको बता दें कि श्रेया ने अपने बचपन के दोस्त को ही अपना लाइफ पार्टनर बनाया जो पेशे से इंजीनियर बताए जाते हैं। वह ट्रू कॉलर के ग्लोबल हैड हैं। श्रेया ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह और शिलादित्य साथ में एक दोस्त की शादी अटेंड करने गोवा गए थे। उस समय श्रेया को नहीं पता था कि शिलादित्य उन्हें प्रपोज करने का प्लान कर रहे हैं। शिलादित्य श्रेया दोनों साथ में ही पढ़े हैं। श्रेया घोषाल ने लगभग 10 साल तक,शिलादित्य मुखोपाध्याय को डेट करने के बाद साल 2015 में हिन्दू-बंगाली रीति-रिवाज से शादी कर ली। दोनों का एक प्यारा सा बेटा है जिसकी तस्वीरें वह शेयर करती ही रहती हैं।

PunjabKesari

Related News