21 FEBFRIDAY2020 7:09:22 PM
Nari

34 बेटियों की मां 'प्रीटि' अकेले लड़ी अंडरवर्ल्ड से, जानिए उनके सफर की स्टोरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2020 05:31 PM
34 बेटियों की मां 'प्रीटि' अकेले लड़ी अंडरवर्ल्ड से, जानिए उनके सफर की स्टोरी

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिटा आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। प्रीति बॉलीवुड की एक मात्र ऐसी हीरोइन है जिसका डेब्यू एक नहीं दो बार हुआ। दरअसल, 90 के दशक में लिरिल साबुन के विज्ञापन में आने वाली किसी भी मॉडल को बॉलीवुड में एंट्री पाना उतना काफी आसान हो जाता था। बस यहीं लिरिल साबुन का ऐड किस्मत से प्रीति जिटा को मिला। चलिए जानते है प्रीति के एक साबुन ऐड से लेकर बॉलीवुड में एंट्री तक का सफऱ...

 

PunjabKesari

छोटी उम्र में ही खो दिए मां-बाप

प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ था। जब प्रीति जिंटा 13 साल की थी उस टाइम उनके पिता दुर्गानंद जिंटा का एक एक्सीडेंट में निधन हो गया था। पति की मौत के सदमें में प्रीति की मां नीलप्रभा भी दो साल तक बेड पर रहीं और वहीं जब प्रीति 15 साल की हुईं तो उनकी मां ने भी दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था। मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और यहीं वजह है कि आज इस मुकाम पर है।

यूं मिला डिंपल गर्ल का नाम

प्रीति को पहली फिल्म मिली थी, वो थी कुंदन शाह की ‘क्या कहना’ लेकिन इस फिल्म की रिलीज़ डेट पीछे चले जाने के चलते वो ‘सोल्जर’ की शूटिंग में लग गई और इसी बीच शेखर कपूर ने प्रीति को मणिरत्नम से मिलवा दिया जो उन दिनों फिल्म ‘दिल से’ बना रहे थे। दरअसल, निर्देशक मणिरत्मन को अपनी फिल्म के लिए किसी नए चेहरे की तलाश थी। फिल्म के लीड रोल के लिए वो शाहरुख और मनीषा कोइराला को पहले ही साइन कर चुके थे, लेकिन सपोर्टिंग रोल के लिए उन्हें कोई ऐसा चाहिए था, जो लोगों को दीवाना बना सके जो काबिलियत उन्हें प्रीति जिंटा में मिली। हालांकि, फिल्म तो फ्लॉप हो गई लेकिन लोगों की नजरे उस लड़की पर पड़ गईं जिसके चेहरे पर मायूमियत टपकती थी, गालों पर गड्ढे। फिर क्या लोग प्रीति को डिंपल गर्ल बुलाने लगे।

महज 2 साल में बनी सबसे महंगी एक्ट्रेस

फिर इसी साल प्रीति को बॉबी देओल के साथ फिल्म सोल्जर में मौका मिला। इस फिल्म में लोगों ने उनके काम को इतना पसंद किया कि 20 मिनट के इस एक रोल की वजह से उस साल का फिल्म फेयर बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस अवॉर्ड उनको ही मिला। महज 2 साल के अंदर ही प्रीति जिंटा बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में शामिल हो गईं। इसके बाद प्रीटि ने एक से बढ़कर एक फिल्में की और बड़े पर्दे पर खूब राज किया लेकिन जब फिल्मों का फ्लॉप होनी शुरु हुई तो प्रीति अचानक फिल्मों से गायब होने लगीं।

PunjabKesari

अंडरवर्ल्ड से अकेले लड़ी थीं प्रीति जिंटा

एक वक्त ऐसा भी था जब बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड का दबदबा हुआ करता था लेकिन प्रीति जिंटा ने अंडरवर्ल्ड से लड़ने की हिम्मत दिखाई और वो भी जब उन्हें फिल्मी दुनिया में कदम रखें केवल 4 साल हुए थे। दरअसल, साल 2001 में एक फिल्म रिलीज होने वाली थी ‘चोरी-चोरी, चुपके-चुपके’ लेकिन अब्बास मस्तान की इस फिल्म पर रिलीज से पहले ही पुलिस को खबर मिली थी कि इस फिल्म में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील का पैसा लगा है लेकिन कागज पर फिल्म में मुंबई के हीरा कारोबारी भरत शाह का पैसा लगा हुआ था। फिर क्या पुलिस ने भरत शाह को गिरफ्तार कर लिया और फिल्म के सारे प्रिंट सील कर दिए। गिरफ्तारी के बाद अब पुलिस को जरूरत थी गवाहों की ऐसे में प्रीति जिंटा गवाही देने के लिए अकेले गई थीं जिस वजह से उन्हें बाद में गॉडफ्रे फिलिप्‍स नैशनल ब्रेवरी अवॉर्ड दिया गया।

34 बच्चियों की बनीं मां

प्रीटि अच्छी एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि समाज सेविका भी रही उन्होंने साल 2009 में अपने 34वें बर्थडे पर एक-दो नहीं बल्कि 34 बच्चियों को ऋषिकेश के एक अनाथालय से अडॉप्ट किया था और उनकी मां बनना स्वीकार किया।

600 करोड़ रुपए की विरासत को ठुकराया

वैसे तो हर किसी के लिए पैसे का मोल सबसे ज्यादा होता लेकिन प्रीति जिंटा के केस में ऐसा नहीं है। फिल्ममेकर कमाल अमरोही के बेटे शानदार अमरोही, प्रीति को अपनी बेटी मानते थे। इसलिए प्रीति को उनकी विरासत के तौर पर 600 करोड़ की प्रॉपर्टी मिली लेकिन प्रीति ने इसे लेने से साफ मना कर दिया।

PunjabKesari

प्रीति की वजह से दो एक्ट्रेस को होना पड़ा था शर्मिंदा

साल 2016 में एक अवॉर्ड शो के दौरान वो भारी गलती कर गईं थीं। दरअसल, स्टार स्क्रीन अवॉर्ड में प्रीति जिंटा को पुरस्कार देना था। उन्हें ये पुस्कार सोनाक्षी सिन्हा को देना था लेकिन गलती से वो जूनियर शॉटगन सोनम कपूर पुकारने लगीं। लोग प्रीति की तरफ देख रहे थे। सोनाक्षी और सोनम दोनों इस वजह से काफी शर्मिंदा हुईं। फिर स्टेज पर जाकर सोनाक्षी ने प्रीति को गलती का एहसास कराया।

10 प्लस के बाद बनी थी दुल्हनियां

फिल्मों के अलावा प्रीति जिंटा का क्रिकेट से भी खास लगाव रहा है। प्रीति जिंटा का नाम युवराज सिंह, ब्रेट ली और डेविड मिलर जैसे कई क्रिकटरों के साथ जुड़ चुका है लेकिन उन्होंने शादी 2016 को जीन गुडइनफ से की थी। उस वक्त प्रीति की उम्र 41 साल की थी। तो यह प्रीति की लाइफ से जुड़े कुछ किस्से।  
 

Related News