03 MAYFRIDAY2024 3:07:04 AM
Nari

नाम Taimur हो या Jehangir, लोगों को क्या प्राॅब्लम? पटौदी और मुगलों के बीच का जानिए खास कनैक्शन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Aug, 2021 01:39 PM
नाम Taimur हो या Jehangir, लोगों को क्या प्राॅब्लम? पटौदी और मुगलों के बीच का जानिए खास कनैक्शन

करीना के बड़े बेटे के नाम तैमूर को लेकर अभी तक फैंस ने बवाल मचाना बंद नहीं किया था कि अब दूसरे बेटे का नाम सुनकर फैंस फिर भड़क गए हैं। करीना के दूसरे बेटे का नाम जहांगीर अली खान बताया जा रहा है जिसे सुनकर फैंस अपना अलग-अलग रिएक्शन दे रहे हैं कोई कह रहा है कि बेबो को मुगलों से बेहद प्यार है तो एक अन्य यूजर का कहना है कि ये तो बेबो की मर्जी है कि वह अपने बच्चों का नाम क्या रखेगी लोगों को इससे क्या प्रॉब्लम है ... हालांकि इस पर अपनी सैफ और करीना का कोई रिएक्शन नहीं आया है लेकिन पटौदी रियासत को मुगलों के साथ क्यों जोड़ा जाता है? क्यों पटौदी खानदान के 10वें नवाब सैफ अली खान के दोनों छोटे बेटों का नाम मुगल बादशाहों के नाम से इंस्पायर्ड है? पटौदी और मुगल का क्या कनैक्शन रहा है चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

पटौदी, गुरुग्राम जिले के अधीन आने वाला कस्‍बा है हालांकि अब रियासत का सिस्‍टम खत्‍म हो गया है लेकिन फिर भी सैफ के परिवार वालों ने उन्‍हें नवाब का तमगा दिया हुआ है। पटौदी रियासत के पहले नवाब फैज तलब खान थे जबकि दूसरे नवाब अकबर अली सिद्दिकी खान, तीसरे मोहम्मद अली ताकी सिद्दिकी खान, चौथे मोहम्मद मोख्तार सिद्दिकी खान, पांचवें मोहम्मद मुमताज सिद्दिकी खान, छठे मोहम्मद मुजफ्फर सिद्दिकी खान और सातवें नवाब मोहम्मद इब्राहिम सिद्दिकी खान रहे।

PunjabKesari

इफ्तिखार अली खान हुसैन सिद्दिकी पटौदी, पटौदी रियासत के 8वें नवाब बने जो उस समय के मशहूर क्रिकेटर भी थे, सैफ उन्हीं के पोते हैं। इफ्तिखार के बेटे मंसूर अली खान उर्फ टाइगर पटौदी 9वें नवाब रहे। उन्‍हें लोग नवाब पटौदी के नाम से भी जानते थे उसके बाद सैफ अली खान 10वें नवाब बने हालांकि वह इस नवाब की पदवी को नहीं लेना चाहते थे क्‍योंकि सरकार इस पद को नहीं मानती लेकिन इब्राहिम पैलेस में जब 52 गांवों के सरपंचों ने उनके सिर पर पगड़ी बांधी तो उन्‍हें लोगों की भावनाओं की कद्र करनी पड़ी।

पटौदी रियासत का इतिहास करीब 200 साल पुराना 

हरियाणा के गुड़गांव जिसे अब गुरुग्राम कहते हैं, से 26 किलोमीटर दूर अरावली की पहाड़ियों में बसे पटौदी रियासत का इतिहास करीब 200 साल पुराना है। इस रियासत की स्थापना 1804 में हुई थी ।पटौदी रियासत के 9वें नवाब मंसूर अली खान की मौत के बाद बेटे सैफ अली खान यहां के 10वें नवाब बने थे।

PunjabKesari

मुगलों से तोहफे में मिली थी दिल्ली व राजस्थान की जमीनें

सन् 1408 में सैफ अली खान के पुरखे सलामत खान, अफगानिस्तान से भारत आए थे। सलामत के पोते अल्फ खान ने मुगलों का कई लड़ाइयों में साथ दिया था। उसी के चलते अल्फ खान को राजस्थान और दिल्ली में तोहफे के रूप में जमीनें मिली थी जिसमें पटौदी रियासत की स्‍थापना हुई। पटौदी रिसायत का मुगलों के साथ संबंध अच्छा रहा था। शायद यही वजह है कि पटौदी रिसायत का मुगलों के प्रति शुरू से ही झुकाव रहा है।

PunjabKesari

हालांकि बता दें कि पटौदी निवासी इस बारे में कुछ नहीं सोचते कि सैफ के बेटे का नाम तैमूर क्यों रखा है क्योंकि उन्होंने पटौदी के नए सदस्य से मतलब है। एक निवासी ने कहा था कि नया सदस्‍य पटौदी आएगा तो हम उसका स्‍वागत करेंगे। अब तक के नवाबों के नाम से भी हमने मतलब नहीं रखा। सिर्फ उन्‍हें उनके काम से जानते हैं, इसी तरह की राय हम सैफ के बेटे तैमूर के बारे में भी रखते हैं। वे चाहते हैं कि तैमूर भी बड़ा होकर अच्छा काम करें। वैसे पटौदी रिसायत में यह पहली बार हुआ है जब परिवार के सदस्‍य के नाम पर विवाद खड़ा हुआ है। करीना के दोनों बेटों का नाम ही विवादों से जुड़ गया है जबकि पहला ऐसे नहीं हुआ।

 

कम ही लोग जानते हैं कि यहां के पांचवें नवाब की शुरू कराई रामलीला आज भी वहां होती है। श्री रामलीला कमेटी पटौदी के चेयरमैन ने इस बात की जानकारी दी थी, पटौदी के पांचवें नवाब ने यहां पर रामलीला शुरू करवाई थी। इसे हम हिंदू-मुस्‍लिम एकता के प्रतीक के तौर पर भी देखते हैं। जब परिवार ऐसा है तो फिर हमें क्‍या मतलब तैमूर नाम से। हमें काम और पटौदी नाम से मतलब है। वहीं पटौदी में एक होटल संचालक ने कहा, नाम तो जमा नहीं, पर जिसका बच्‍चा है उसे ही नाम रखने का अधिकार है वह कुछ भी रख दे। पटौदी के लोग तो सिर्फ यह चाहते हैं कि इस बच्‍चे के नाम के आगे पटौदी लिखा हो। वह आगे चलकर अच्‍छा काम करे।

PunjabKesari

बता दें कि नवाब परिवार का पटौदी पैलेस के नाम से महल है। मंसूर अली उर्फ नवाब पटौदी की मृत्यु के बाद उन्हें महल परिसर में ही दफनाया गया था। उनके अन्य पूर्वजों की कब्र भी यहीं आसपास है।

Related News