25 APRTHURSDAY2024 10:32:55 PM
Nari

आयुर्वेदिक टिप्सः जानिए, बालों में तेल लगाने का सही समय और तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Nov, 2020 12:22 PM
आयुर्वेदिक टिप्सः जानिए, बालों में तेल लगाने का सही समय और तरीका

बालों को घना, मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी है। इससे रूखापन दूर होता है और बालों को पोषण भी मिलता है इसलिए हेयर चंपी करना बेहद फायदेमंद है लेकिन क्या आप बालों की मसाज करने का सही समय और तरीका जानते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार, बालों में कब और कैसे तेल लगाना चाहिए और इससे क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. बालों में कब लगाएं तेल

रात को सोने से पहले बालों में तेल मालिश करना सबसे बेस्ट है। कुछ लोग बाल धोने के बाद तेल लगाते हैं। मगर ऐसा करने से बालों में धूल और गंदगी चिपक जाती है बाल धोने से पहले ऑयल मसाज करना सही है हालांकि अगर आपको घर पर ही रहना है तो आप बाल धोने के बाद तेल लगा सकते हैं।

2. गुनगुने तेल से मसाज

गुनगुने तेल से बालों की मालिश करने से बालों की जड़ हेल्दी और मजबूत बनती हैं। साथ ही मसाज से केमिकल और शैंपू से होने वाले डैमेज की भरपाई भी हो जाती है।

PunjabKesari

3. हफ्ते में कितनी बार लगाएं तेल

एक हफ्ते में कम से कम 1-2 बार ऑयल मसाज करें। इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन फ्लो बढ़ेगा और बाल हेल्दी होंगे। साथ ही इससे आप रिलैक्स भी महसूस करते हैं।

PunjabKesari

4. मसाज का सही तरीका

हेयर टाइप के हिसाब से तेल चुनें और इसे हल्का गुनगुना करें। अगर बालों में रूसी है तो तेल नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर लगाएं। बालों की जड़ में तेल जरूर लगाएं। जल्दबाजी या ज्यादा जोर लगाकर मसाज न करें क्योंकि इससे बाल टूटते हैं। मसाज के बाद गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ें और फिर बालों में लपेट लें। आधे घंटे तक भाप देने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनिंग करें और धो लें।

5. किस तेल से करें मसाज

बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने के लिए आप नारियल, ऑलिव या अरंडी का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा हेयर मसाज के लिए बादाम का तेल और जोजोबा ऑयल भी बिल्कुल सही है।

PunjabKesari

6. बालों में तेल लगाने के फायदे
-डैंड्रफ का खात्मा

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो रोजाना बालों में ऑयलिंग करें। इससे स्कैल्प का रूखापन दूर होता है और डैंड्रफ का खात्मा हो जाता है।

-सिरदर्द से छुटकारा

ऑफिस के तनाव से निजात पाना चाहते हैं तो नारियल तेल से मालिश करें। इससे सिरदर्द के साथ-साथ तनाव भी कम होगा।

-अच्छी नींद

सोने से आधा घंटा पहले तेल मालिश करें। इससे तनाव कम होगा और आपको अच्छी नींद आएगी। साथ ही इससे बाल भी मजबूत होंगे।

-बालों को जड़ों से बनाते हैं मजबूत

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए स्कैल्प में तेल मालिश करना फायदेमंद होता है। इससे रक्त संचार बढ़ता है और स्कैल्प से बालों का जोड़ मजबूत होता है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News