24 JUNTHURSDAY2021 12:24:53 PM
Nari

वास्तु के अनुसार घर में कहां लगानी चाहिए Family Photos? जानिए जरूरी बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jun, 2021 01:12 PM
वास्तु के अनुसार घर में कहां लगानी चाहिए Family Photos? जानिए जरूरी बातें

लोग घर को सजाने के लिए अलग-अलग चीजों को लगाते हैं। वहीं कई लोग फैमिली व अन्य फोटो को लगाना भी पसंद करते हैं। ये तस्वीरें परिवार के प्यार को दर्शाती है। मगर वास्तु के अनुसार, इन तस्वीरों को सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है। नहीं तो घर पर वास्तुदोष पैदा होने से सदस्यों में तनाव बढ़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको घर पर फैमिली फोटोज व अन्य तस्वीरें लगाने की सही दिशा बताते हैं। 

फैमिली फोटोज लगाने की सही दिशा 

वास्तु के अनुसार, फैमिली फोटो को घर की दक्षिण-पश्चिमी दीवार पर ही लगाना चाहिए। इस दिशा में लगी फोटो घर के सदस्यों में प्यार बढ़ाने का काम करती है। वहीं रिश्तों में मिठास आने से घर का माहौल खुशनुमा रहता है। साथ ही इसे घर की पूर्वी या फिर उत्तरी कोने की दिशा में लगाने से बचना चाहिए।यह दिशा रिश्तों में तनाव व खटास डालने का काम करती है। 

PunjabKesari

पूर्वजों की तस्‍वीरें लगाने की सही दिशा

आमतौर पर लोग अपने पूर्वजों का आशीर्वाद बनाएं रखने के लिए घरों में उनकी तस्वीर लगाते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, इसे सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है। इसे हमेशा घर की दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं। साथ ही पूजाघर में भूल पूर्वजों की तस्‍वीरें लगाने से बचना चाहिए। नहीं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। 

इस दिशा में लगाएं प्यार के प्रतीक राधा-कृष्‍णजी की तस्‍वीर

कपल्स को प्यार के प्रतीक राधा-कृष्‍णजी की तस्‍वीर अपने बेडरूम में जरूर लगानी चाहिेए। इससे शादीशुदा जिंदगी में चल रहा तनाव कम होकर रिश्तों में संबंधों में मिठास आती है। वहीं बात इसे लगाने की सही दिशा की करें तो इस तस्वीर को शयनकक्ष की दक्षिण-पश्चिमी दीवार पर ही लगाएं। 

PunjabKesari

इस दिशा में लगाएं ऐसी तस्वीरें

घर पर झरने वाली पेंटिग या तस्वीर लगाने के लिए उत्तर दिशा की दीवार उचित मानी जाती है। वहीं जिस तस्वीर में अग्नि दिखाएं दें उसे दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं। इससे घर में किसी भी तरह की परेशानी व नेगेटिविटी से बचाव रहेगा। 


 

Related News