19 APRFRIDAY2024 12:13:01 AM
Nari

मीठा ही नहीं, इन 7 कारणों से भी बढ़ता है शरीर का शुगर लेवल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Aug, 2020 03:01 PM
मीठा ही नहीं, इन 7 कारणों से भी बढ़ता है शरीर का शुगर लेवल

आज के बदलते लाइफ-स्टाइल के कारण लोगों की डेली रूटीन में भी बहुत से बदलाव आ गए हैं। ऐसे में अपना ठीक से ध्यान न रखने के कारण लोग डायबिटीज के तेजी से शिकार हो रहें हैं। इस बीमारी की चपेट में आने का मुख्य कारण अत्याधिक मीठे का सेवन करने के साथ लोगों का अपने खाने-पीने के प्रति लापरवाह होना कहा जा सकता है। ऐसे में गलत समय या गलत चीज को खाने से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिसके कारण व्यक्ति डायबिटीज की चपेट में आ जाता  है। तो चलिए जानते है मीठे के अलावा किन कारणों से शरीर में बढ़ता है शुगर लेवल...

देर रात भोजन करना

अक्सर लोग रात को देरी से भोजन कर सीधे सो जाते हैं। ऐसे में उनका वजन बढ़ने लगता है। इसके कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है। ऐसे में व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो सकता है। 

nari,PunjabKesari

योगा व एक्सरसाइज न करना

रोजाना योगा, सैर या एक्सरसाइज करने से शरीर बेहतर ढंग से काम करता है। मगर एक जगह घंटों बैठे रहने से शरीर का अंदर से बैलेंस बिगड़ने लगता हैं। इसी कारण डायबिटीज के होने का खतरा बढ़ता है। 

सही मात्रा में पानी न पीना

बहुत से लोगों को पानी न पीने की आदत होती हैं। ऐसे में शरीर को पानी की सही मात्रा न  मिलने पर बॉडी ठीक से हाइड्रेट नहीं हो पाती है। इसके कारण ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिसके कारण व्यक्ति का डायबिटीज की बीमारी की चपेट में आने का खतर बढ़ता है। 

मोटापा

किसी भी बीमारी की चपेट में आने का एक मुख्य कारण शरीर का बढ़ा हुआ वजन होता है। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह डायबिटीज के साथ और भी कई गंभीर बीमारियों के होने का कारण बनता है।

nari,PunjabKesari

भोजन के तुरंत बाद मीठा खाना

बहुत से लोग भोजन के ठीक बाद कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं। मगर इस तरह मीठे का सेवन करने से ब्लड में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है। ऐसे में ब्लड शुगर होने की समस्या हो सकती है। 

देर रात तक न सोना

बदलते लाइफ- स्टाइल और काम का अधिक बोझ होने के कारण लोग देर रात तक जागते रहते हैं। इसके साथ ही सुबह जल्दी उठ जाते हैं। ऐसे में पूरी नींद न लेने से व्यक्ति को डायबिटीज की शिकायत हो सकती है। 

Related News