26 APRFRIDAY2024 8:44:26 PM
Nari

सिर्फ प्यार या पैसा नहीं, सेहत के लिए भी जरूरी है खुशनुमा शादी!

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Dec, 2020 02:19 PM
सिर्फ प्यार या पैसा नहीं, सेहत के लिए भी जरूरी है खुशनुमा शादी!

शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे में जिंदगी हंसी-खुशी व प्यार भरी नोंक-झोंक से बीतती है। मगर बहुत से कपल्स ऐसे होते हैं, जिनकी मैरिड लाइफ अच्छी ना होने पर तलाक तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में जो सिंगल लोग वे अक्सर शादी को लेकर थोड़ी सोच में रहते हैं। बहुत से लोग आजादी व खुल कर जिंदगी का मजा लेना चाहते हैं। वहीं बहुत से लोग ऐसे है, जो शादी करके सेटल होना सही समझते हैं। ऐसे में आपको शादी करनी है या नहीं ये तो आपका फैसला है। मगर क्या आप जानते हैं कि शादी का संबंध हमारी सेहत से भी जुड़ा होता है? जी हां, रिसर्च के अनुसार, एक कामयाब शादी व्यक्ति को गंभीर से गंभीर बीमारी से बचाने व उससे बाहर निकलने में काफी मदद करती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में शादी करने से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बताते हैं...

दिल रहता है स्वस्थ 

माना गया है कि मैरिड कपल्स का दिल अधिक मजबूत होता है। रिसर्च के अनुसार, शादीशुदा लोगों को हार्ट अटैक आने का खतरा सिंगल व डिवोर्स लोगों की मुताबिक कम रहता है। स्टडी के मुताबिक, शादीशुदा महिलाएं 65% और शादीशुदा मर्द 66% तक हार्ट अटैक से सुरक्षित हैं। साथ ही इन्हें दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम है। असल में, कई मैरिड लोग अपने परिवार के लिए अल्कोहल, स्मोकिंग आदि गलत चीजों के सेवन से दूर रहते हैं। ऐसे में इनके फेफड़े व दिल सिंगल लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं। 

PunjabKesari

कैंसर से लड़ने की शक्ति बढ़ाएं

रिसर्च के अनुसार, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शादीशुदा लोग सिंगल लोगों की तुलना में जल्दी रिकवर होते हैं। माना गया है कि मैरिड कपल सिंगल लोगों के मुताबिक अंदर से ज्यादा मजबूत होते हैं। साथ ही दोनों पार्टनर्स एक-दूसरे का सहारा बन कर बीमारी से लड़ने की शक्ति देते हैं। ऐसे में वे दोनों शारीरिक व मानसिक तौर स्ट्रांग रहते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, शादीशुदा लोग लंबी व खुशनुमा जिदंगी को जीते हैं। 

स्ट्रोक आने खतरा कम 

मैरिड लोग अपनी जिम्मेदारी व बातों को एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। इसतरह ये गुस्से या टेंशन से जल्दी ही उबर जाते हैं। साथ ही इनका ब्लड प्रेशर जल्दी ही कंट्रोल होता है। ऐसे में इन्हें स्ट्रेस कम होने के साथ स्ट्रोक आने का खतरा कम रहता है। रिसर्च के अनुसार, शादीशुदा लोगों में स्ट्रोक का खतरा 64% कम हो जाता है। 

PunjabKesari

सर्जरी से जल्द रिकवरी

अच्छी व खुशनुमा मैरिड लाइफ में पार्टनर्स एक-दूसरे को लेकर काफी सपोर्टिव होते हैं। ऐसे में किसी की सर्जरी होने पर दूसरा उसे उस दुख व तकलीफ से उबरने में मदद करता है। ऐसे में वे बड़ी से बड़ी बीमारी व सर्जरी के दर्द से जल्दी ही खुद को निकाल लेते हैं। 

शारीरिक और मानसिक स्ट्रेस कम

अध्ययन के अनुसार, शादीशुदा कपल्स को सिंगल व डिवोर्स लोगों की तुलना में स्ट्रेस, डिप्रेशन कम होता है। असल में, दो लोगों के साथ रहने से दोनों भावात्मक रूप से भी एक-दूसरे से जुड़ते हैं। ऐसे में उनमें स्ट्रेस हॉर्मोन कम हो जाते हैं। इसतरह वे शारीरिक व मानसिक तौर से सिंगल लोगों की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं।  

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।
 

Related News