29 APRMONDAY2024 12:02:42 AM
Nari

दवा नहीं दिन में खाएं बस 2 कीवी, मिलेगी मेनोपॉज और डिप्रेशन की मुश्किलों से राहत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Feb, 2024 03:36 PM
दवा नहीं दिन में खाएं बस 2 कीवी, मिलेगी मेनोपॉज और डिप्रेशन की मुश्किलों से राहत

क्या आप depressed और उदास महसूस कर रही हैं? या आपको मेनपोज की मुश्किल घड़ी से गुजर रही हैं तो ऐसे में दवा या डॉक्टर की कोई जरूरत नहीं है। कीवी का फ्रूट ही काफी है। जी हां, स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि रोजाना 2 कीवी  खाने से मूड काफी हद तक लाइट होता है और डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है। ये कहना है न्यूजीलैंड में ओटागो विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के सह-लेखक प्रोफेसर टैमलिन कोनर का। 

कीवी बनाता है लोगों को पॉजिटिव

स्टडी में पाया गया है कि रोजाना दो कीवी फल खाने वाले लोग अन्‍य लोगों के मुकाबले कम थकान महसूस कर रहे थे। इन लोगों में डिप्रेशन का स्‍तर कम था और ज्‍यादा ऊर्जावान महसूस कर रहे थे। स्टडी से साफ हुआ कि दो कीवी फल के सेवन और शरीर में विटामिन सी की मौजूदगी से व्‍यक्ति ज्यादा पॉजिटिव हो जाता है। कीवी फल में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

PunjabKesari

विटामिन सी की कमी भी पूरा करता है कीवी

इस स्टडी में को यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले 54 युवाओं पर पूरा किया। सभी युवा स्टडी से पहले विटामिन सी की कम मात्रा वाले फलों का सेवन करते थे। शोधकर्ता प्रोफेसर मारग्रीत विसेसर्स ने बताया कि प्रतिदिन दो कीवी फल खाने वाले समूह के लोगों में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा पाई गई और इसका परिणाम यह हुआ कि वह पहले से ज्‍यादा खुश और energetic महसूस कर रहे थे। वहीं इन महिलाओं को मेनोपोज के समय मूड स्विंग या उदासी जैसा महसूस हो रहा है, उनके लिए भी कीवी किसी वरदान से कम नहीं है।

PunjabKesari

वहीं कीवी में मौजूद विटामिन सी शरीर में एन्‍जाइम को क्रियाशील रहने में मदद करता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। विटामिन सी के ज्‍यादा सेवन से व्‍यक्ति को थकान कम महसूस होती है और उसकी शारीरिकऔर  मानसिक क्षमता बढ़ती है। ये स्‍टडी जर्नल ऑफ न्‍यूट्रीटिनल साइंस में प्रकाशित हो चुका है।

Related News