20 APRSATURDAY2024 12:56:02 PM
Nari

हर महिला के लिए बहुत खास हैं ये Smart Kitchen Hacks, हर काम को बनाएंगे आसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Dec, 2022 03:14 PM
हर महिला के लिए बहुत खास हैं ये Smart Kitchen Hacks, हर काम को बनाएंगे आसान

किचन में ज्यादा समय तक काम करते -करते अक्सर सभी महिलाएं बोर हो जाती है। लेकिन अगर आप हार्ड वर्क कि जगह स्मार्ट वर्क करेगीं तो आपका काम फटाफट हो जाएगा। तो इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ स्मार्ट किचिन हैक्स जिनकी मदद से आप अपने काम को स्मार्टली कर सकती है और खुद के लिए "मी टाइम' भी निकाल सकती है। 

दिन के खाने की पहले की कर लें प्लानिंग 

सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए की आपको नाश्ते में क्या बनाना है, दिन के खाने में क्या बनाना है। इसके लिए आपको एकदम श्योर होना चाहिए, क्योंकि जब आपकी प्लानिंग अच्छी होगी तभी तो आप उससे अच्छे से वर्क कर पाएंगी। 

PunjabKesari

एक ही बार में कुकर से करें दो काम

मान लीजिए आपको दाल बनानी है और साथ ही आपको उबले हुए आलू की भी जरूरत है तो आप दो -दो बार कुकर का इस्तेमाल न करते हुए एक बार में दोनों काम कर सकते हैं। आप दाल के साथ ही आलुओं को छीलकर और थोड़े बड़े पीस काट कर उबलने रख सकते हैं। पर यह हैक तब ही काम का है जब आपको उपवास के लिए आलू ना चाहिए हो।

PunjabKesari

करें टाइम और गैस की बचत

यदि आप कोई चीज़ उबाल रहे हो, फॉर एग्जांपल आप अरबी के पत्ते बना रहे हैं जो कि पानी भाप में पकते हैं तो उसके नीचे वाले पानी में आप दाल भी उबलने रख सकती हैं। जिससे कि आपका टाइम और गैस दोनों की ही बचत होगी। 

ऐसे बनाएं बच्चों के लिए कम मिर्च वाली सब्जी

यदि आप बच्चों के लिए कोई सब्जी बना रहे हैं जो कि मिर्च कम खाते है। तो आप खड़ी लाल मिर्च या खड़ी हरी मिर्च सब्जी में डाल सकती हैं, जिसमें बच्चों को सिर्फ फ्लेवर आएगा और और आप अपने स्वाद के लिए उन मिर्च को खा सकती हैं। 

PunjabKesari

गर्म पानी को लाएं इस्तेमाल में

यदि आपने किसी भी काम के लिए पानी उबाला है तो उस पानी को वेस्ट न करें बल्कि उस पानी को बर्तन धोने या गैस स्टैंड साफ करने के काम में ले सकते हैं। 

Related News