02 MAYTHURSDAY2024 5:12:56 AM
Nari

इन ट्रिक्स के साथ साफ करें सब्जियां, नहीं रहेगा एक भी बैक्टीरिया

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Sep, 2022 06:06 PM
इन ट्रिक्स के साथ साफ करें सब्जियां, नहीं रहेगा एक भी बैक्टीरिया

बाजार से लाई हुई सब्जियों में कई तरह के बैक्टीरिया और कीटाणु हो सकते हैं। खासकर बदलते मौसम में यह कीटाणु सब्जियों में ज्यादा पाए जाते हैं। ऐसी सब्जियों का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। लेकिन आप एक आसान सा तरीका अपनाकर सब्जियों में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से निकाल सकते हैं। आपको आज एक ऐसी आसान ट्रिक बताएंगे जिससे सब्जियां मिनटों में बैक्टीरिया फ्री हो जाएंगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

नमक के पानी से धोएं सब्जियां

सब्जियां जब भी आप मार्केट से लाते हैं तो उन्हें नमक वाले पानी से धोएं। इससे सब्जियों में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से निकल जाएंगे। 

PunjabKesari

नमक वाले पानी से सब्जियां धोने के फायदे

मरेंगे सब्जियों में मौजूद कीड़े

यदि आप सब्जियां नमक वाले पानी में 20-25 मिनट तक भिगोकर रखेंगे तो इससे सब्जियों में मौजूद कीड़े मर जाएंगे। नॉर्मल पानी में यह बैक्टीरिया भले ही साफ न होते हों लेकिन नमक वाले पानी के साथ सब्जियां धोने से कीड़े मर जाएंगे। सब्जियों के अलावा स्ट्रॉबेरी के कीड़े साफ करने के लिए भी आप यह ट्रिक अपना सकते हैं। 

नहीं खराब होगा स्वाद 

नमक वाले पानी से सब्जियां धोने से स्वाद में भी काफी फर्क पड़ेगा। यदि आप इन्हें कुछ देर पानी में भिगोकर रखेंगे तो यह थोड़ी नमकीन हो जाएंगी। इस ट्रिक से खाना पकाते समय आपका नमक भी कम इस्तेमाल होगा और स्वाद भी नैचुरल आएगा। 

पकने में लेंगी कम समय 

यदि सब्जियां नमक वाले पानी में भिगी रहेगी तो वह सॉफ्ट हो जाएंगी। इससे वह पकने में भी कम समय लेगी। इस तरीके से सब्जी पकाने से वह जल्दी गल भी जाएंगी और गैस की भी काफी बचत होगी। 

PunjabKesari

पत्तेदार सब्जियों के कीड़े होंगे खत्म 

हरी पत्तेदार सब्जियो में छोटे-छोटे कीड़े मौजूद होते हैं। ऐसे में यदि आप उन्हें नमक वाले पानी में डालकर धोएंगी तो उनके कीड़े साफ हो जाएंगे और सब्जियां एकदम फ्रेश नजर आएंगी। 

इन तरीकों के साथ साफ करें सब्जियां 

नमक वाले पानी से सब्जियां साफ करने के लिए आप 2 चम्मच पानी में 30-40 मिनट के लिए भिगा रहने दें। लेकिन अगर सब्जियां ज्यादा है तो आप नमक और पानी दोनों चीजों का ज्यादा ही इस्तेमाल करें। पत्ता गोभी, गोभी, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए आप 2-3 चम्मच नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें कम से कम 30 मिनट के लिए पानी में भिगोएं। ताकि नमक अंदर तक एब्जॉर्ब हो जाए। यदि नमक सब्जियों में अब्जॉर्ब होगा तो ही कीड़े सब्जियों में से मरेंगे। 

गुनगुना होना चाहिए पानी 

नमक वाला पानी भी गुनगुना होना चाहिए, क्योंकि यदि नमक वाला पानी गुनगुना नहीं हुआ तो सब्जियों में मौजूद कीड़े भी आसानी से खत्म नहीं हो पाएंगे। 

PunjabKesari

Related News