26 FEBMONDAY2024 5:37:33 PM
Nari

Kitchen Cabinet को नहीं पड़ेगा घिसना, बस जान लें ये आसान टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Dec, 2023 07:30 PM
Kitchen Cabinet को नहीं पड़ेगा घिसना, बस जान लें ये आसान टिप्स

किचन की सफाई करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। यहां पर हर दिन खाना पकाया जाता है, जिससे मसाले और तेल का धुंआ मिलकर जिद्दी से चिकन के रूप में किचन के कैबिनेट से जम जाते हैं। इस चिकनाई को हटाने में नानी याद आ जाती है। चाहे जितना भी रगड़ लो, बहुत मुश्किल से ही ये चिकनाई साफ हो पाती है। कई बार तो बाजार से स्ट्रांग क्लीनिंग प्रोडक्ट भी कोई कमाल नहीं दिखा पाते हैं। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान से हैक्स जिससे किचन कैबिनेट आसानी से साफ हो जाएंगे....

PunjabKesari

बेकिंग सोड और नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू और बेकिंग सोडा एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट हैं। इससे किचन के कैबिनेट में जमी मोटी परत आसानी से साफ हो जाती है और आपक कैबिनेट बिल्कुल नए जैसा लगेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे किचन कैबिनेट पर स्प्रे करें 2 से 3 मिनट के बाद इसे कपड़े से साफ करें। ये कैबिनेट को पूरी तरह से साफ कर देगा।

PunjabKesari

सफेद सिरका और गर्म पानी का करें इस्तेमाल

सफेद सिरका भी क्लीनिंग ऑप्शन है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बोतल में 3 से 4 चम्मच सिरका डालकर गर्म पानी मिलाएं। फिर इसे किचन कैबिनेट पर स्प्रे करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में साफ कपड़े की मदद से इसे साफ करें। कुछ ही देर में आपका कैबिनेट चमकने लगेगा। आप चाहें  को टूथब्रश से भी दाग साफ कर सकते हैं।

डिशवॉशिंग लिक्विड का करें इस्तेमाल

बर्तन धोने वाले डिशवॉशिंग लिक्विड में जमी मैल को खत्म और गंदगी साफ करने में मदद करता है। इसके लिए गर्म पानी में एक बाउल में गर्म पानी लें और उसमें डिशवॉशिंग लिक्विड डाल दें. अब किचन कैबिनेट को स्पंज की मदद से साफ करें। कुछ ही देर में यह पूरी तरह चमकने लगेगा।

PunjabKesari

Related News