14 MAYTUESDAY2024 4:12:33 PM
Nari

स्पेन के लोगों को नहीं आता हार्ट अटैक! क्योंकि वो पीते हैं केसर की चाय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Dec, 2023 11:37 AM
स्पेन के लोगों को नहीं आता हार्ट अटैक! क्योंकि वो पीते हैं केसर की चाय

दुनियाभर में सबसे महंगे मसालों की बात करें तो केसर भी उनमें शामिल है। ऐसा मसाला जिसका सुंगध से ही व्यंजन का जायका बदल जाता है। जिसमें भी इसका सेवन होता है उसको अलग ही फ्लेवर, सुंगध और कलर देता लेकिन यह सिर्फ स्वाद के नजरिए से ही फायदेमंद नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाजवाब गुण रखता है। आयुर्वेद में इसे महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। केसर की कीमती हल्की सुनहरी-लाल तारें, पर्पल ब्लू सैफ्रॉन फ्लावर से मिलती हैं, जिसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, तांबा, पोटाशियम, कैल्शियम, मैगनीज, लोहा, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम के अतिरिक्त लाइकोपीन, अल्फा-कैरोटीन, बीटा कैरोटीन आदि जैसे घुलनशील पिगमेंट भी पाए जाते हैं। चलिए आपको केसर के फायदे बताते हैं। 

1. डिप्रैशन वालों के लिए वरदान 

बहुत से लोग ऐसे हैं जो आज डिप्रैशन की गिरफ्त में हैं। हर 5 में से 1 व्यक्ति, किसी ना किसी वजह से डिप्रैशन के शिकार हैं। इससे बाहर आने के लिए वह कई तरह की दवाओं का सेवन भी करते हैं लेकिन इस तनाव से छुटकारा दिलाने के लिए केसर जादुई औषधि की तरह काम करता है। दिन में दो बार 15 मिलीग्राम केसर का सेवन करने से इससे मुक्ति मिलती हैं। केसर वाला दूध सबसे उत्तम है। 

PunjabKesari

2. दिल के लिए बढ़िया

दिल को जवां रखना है तो केसर बहुत ही बढ़िया है। केसर में पाए जाने वाले एंटी-आक्सीडेंट व सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं जो दिल की धमनियों को सुरक्षित रखते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, भू-मध्य देश जैसे स्पेन में लोग हदय रोग से कम पीड़ित होते हैं क्योंकि वह केसर का सेवन अधिक करते हैं। केसर की चाय पीना फायदेमंद है लेकिन अगर आप दिल की बीमारी से पहले से ही ग्रस्त हैं तो इसका सेवन डॉक्टरी सलाह से ही करें।

3. पेट की गड़बड़ी

ग्रैस्टिक प्रॉब्लम, सीने में जलन, अपच की परेशानी, पेट के अलसर की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को रोज सुबह केसर की चाय पीनी चाहिए। इसे बनाना भी आसान है। बस एक कप पानी में बिलकुल थोड़ा सा केसर मिलाएं और उबाल लें। आप चाहे तो इसमें मिठास के लिए हल्की सी शहद मिला सकते हैं। अल्सर की मरीजों को दूध में मिलाकर केसर का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

4. पीरियड्स से जुड़ी प्रॉब्लम

पीरियड्स के दौरान अगर पेट में दर्द की शिकार रहती हैं तो भी केसर फायदेमंद है। रिपोर्ट्स के अनुसार,  85 प्रतिशत महिलाओं को हार्मोंनल गड़बड़ी के कारण पी.एम.एस (Premenstrual Syndrome) सिंड्रोम का सामना करना पड़ता है। इन दिनों स्वभाव में चिड़चिड़ापन, थकान, बदन दर्द, तनाव जैसी परेशानियां होती हैं। अगर महिलाएं इन दिनों में केसर का सेवन करें तो इन प्रॉब्लम्स से राहत मिलेगी। 

5. आंखों की रोशनी बढ़ाए

केसर आपकी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, केसर में मौजूद तत्व आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ाने में सहायक है लेकिन सही मात्रा में सेवन करने के लिए चिकित्सक परामर्श लेना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

6. याद्दाश्त मजबूत

बहुत से लोग केसर का सेवन स्मरण शक्ति यानि याद्दाश्त बढ़ाने के लिए करते हैं। याद्दाश्त तेज रखना चाहते हैं तो आप भी केसर वाला दूध पीएं। 

7. खूबसूरती में चार चांद लगाएं केसर

- दूध में केसर व शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में गजब का निखार आता है।

- कच्चे पपीते के गुद्दे में चुटकी भर केसर मिलाकर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं।

PunjabKesari

- पिंपल्स से परेशान हैं तो तुलसी, केसर और शहद को मिलाकर फेसपेक बनाएं और 15 मिनट चेहरे पर लगाएं। नेचुरल टोनर के रूप में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

Related News