30 NOVMONDAY2020 1:45:35 AM
Nari

कोविड पीरियड में बनने वाली है अनुष्का की तरह मां तो इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 31 Aug, 2020 10:29 AM
कोविड पीरियड में बनने वाली है अनुष्का की तरह मां तो इन बातों का रखें ध्यान

मां- बाप बनना दुनिया के सभी सुखों से एक अलग और प्यारा एहसास होता है। ऐसे में ही मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली ने हाल ही में पेरेंट्स बनने जाने की गुड न्यूज अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है। अनुष्का ने अपना बेबी बंप फ्लांट करते हुए एक प्यारी सी तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा कि, वे जल्द ही 2 से 3 होने वाले हैं। ऐसे में उनके द्वारा अपनी खुशी जाहिर करते ही सभी ने उन्हें बधाई दी। ऐसे में बात अगर पेरेंट्स बनने की करें तो यह पल उन दोनों के लिए बेहद खास व खुशी से भरा हैं। इन पलों को बयां नहीं बल्कि महसूस किया जा सकता है। 

nari,PunjabKesari
असल में, यह टाइम पीरियड न सिर्फ पत्नी बल्कि पति के लिए भी खास व खुशी भरा होता है। इस दौरान महिलाओं में बहुत से बदलाव नजर आते हैं। मगर इस समय पति की कुछ जिम्मेदारियां बढ़ जाने से उसमें भी बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे में पति का अपनी पत्नी का ध्यान रखना। उसकी छोटी- बड़ी खुशी को समझना व पूरा करना एक पति का फर्ज होता है। ऐसे में इस दौरान कपल्स के रिश्ते में और प्यार, मिठास व मजबूती आती है। इसी के साथ बता कोरोना की करें तो इसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। ऐसे में सभी को इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की सलाह दी जा रही है। खासतौर पर बच्चे, बूढ़े और प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे बचने के लिए खासतौर पर अपना ख्याल रखने की जरूरत है। ऐसे में आप कोराना काल में पेरेंट्स बनने जा रहें हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको इन बातों का रखें ध्यान...

खाने की चीजों का भी रखें ध्यान

सभी जरूरी दवाइयों के साथ फल, सब्जी, ड्राई फ्रूट्स आदि खाने की सभी चीजों का भी स्टॉक पहले से ही घर में रखें। 

सही समय पर लें दवाइयां

गर्भावस्था में अपनी सेहत को सही रखने के लिए दवाइयों का खास ध्यान रखें। अगर आप वर्किंग कपल है तो ऐसे में आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। मगर आपस से सोच- विचार कर आप अपनी परेशानियों का हल निकाले। साथ ही अपनी सेहत के प्रति सजग रहें। अच्छी डाइट के साथ समय पर दवाइयां भी खां।  ऐसे में पति को अपनी पत्नि का अच्छे से ध्यान रखने की जरूरत है। 

खुश रहने की कोशिश करें

माना जाता है कि इस दौरान मां जैसा महसूस करती है। ठीक वैसा ही अनुभव बच्चे को भी होता है। इसलिए शरीर में अलग-अलग तरह के बदलाव होने पर सिचुएशन को समझने की कोशिश करें। साथ अपने पार्टनर, परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा बात करें। उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बीताए। ताकि आपको अंदर से खुशी मिले। साथ ही अकेलापन महसूस न हो। 

nari,PunjabKesari

ज्यादा जरूरत होने पर ही अस्पताल जाएं

कोरोना के कारण बच्चे, बूढ़े और प्रेग्नेंट महिलाओं को घर से बाहर कम जाने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में अगर आपको डॉक्टर से सलाह लेनी है तो आप उन्हें फोन या वीडियो कॉल कर सकते हैं। अगर कहीं आपको चैकअप के लिए जाना पड़े तो पहले इस बात का खास ध्यान रखें कि अस्पताल में ज्यादा भीड़ न हो।

सेफ्टी का रखें ध्यान

अगर कहीं आपको डॉक्टर से चेकअप करवाने जाना है तो सेफ्टी के तौर पर मास्क और सैनिटाइजर का समय-समय पर इस्तेमाल करें। 

जरूरी दवाएं घर पर रखें

इस हालत में बार- बार घर से बाहर जाने की जगह जरूरी दवाइयों को पहले से ही घर पर इकट्ठा कर रखें। साथ ही जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लें।

nari,PunjabKesari

तनाव से बचें

इस टाइम पीरियड दौरान जितना हो सके घर का माहौल खुशनुमा रखें‌। ताकि आप तनाव मुक्त रहे‌। ऐसे में आप अपने पति के साथ कहीं बाहर घूमने या पर ही अलग-अलग क्रिएटिविटी करके खुद को खुश रख सकती है।  

योगा, एक्सरसाइज व सैर करें

इस दौरान अपने शरीर में चुस्ती व फुर्ती बनाए रखने के लिए रोजाना सुबह खुली हवा में योगा व एक्सरसाइज करें। आप चाहें तो सुबह या शाम के समय अपने पार्टनर के साथ थोड़ी देर टहल भी सकते हैं। 


----------------

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News