15 MAYWEDNESDAY2024 5:31:21 PM
Nari

Pregnancy में सावन का व्रत रखने से पहले करें लें इन 6 बातों पर गौर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Jul, 2023 02:32 PM
Pregnancy में सावन का व्रत रखने से पहले करें लें इन 6 बातों पर गौर

सावन का पावन महीना शुरु होने ही वाला है। ये महीना सुहागिन महिलाओं के लिए खास होता है। इस दिनों में महिलाएं 16 श्रृंगार करती हैं और पति की लंबी उम्र के लिए व्रत भी रखती हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो गलती से भी निर्जला व्रत ना रखें। ये समय प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत नाजुक होता है। उनके अंदर एक नन्हीं जान पल रही होती है। लेकिन अगर आप अपने पति के खातिर ये व्रत भी फिर भी रखना चाह  रही हैं तो कुछ बातें हैं जो व्रत के समय आपको फॉलो करनी चाहिए...

PunjabKesari

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो भूलकर  भी निर्जला या भूखे पेट व्रत न रखें, क्योंकि आपके भूखे रहने से पेट में पल रहे बच्चे की सेहत पर असर पड़ता है। मां जो कुछ भी खाती है उसी से बच्चे को भी पोषण मिलता है।

प्रेग्नेंसी में महिलाएं फल खा सकती हैं। ऐसे में आप अगर फलहार व्रत रख रही हैं तो कोशिश करें की आप बीच-बीच में कुछ खाती रहें। जूस और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ताकि आप बीच-बीच में कुछ खाती रहें। जूस और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेटिड रहे।

PunjabKesari

शरीर को पोषण मिलता रहे, इसके लिए बीच-बीच में ड्राई फ्रूट्स खाते रहें। हालांकि नट्स भी ज्यादा मात्रा में ना खाएं, क्योंकि ये दिक्कत दे सकते हैं, अगर इन्हें ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो।

व्रत के दौरान चाय या कॉफी न पीएं, नहीं तो  पेट में जलन जैसी समस्या हो सकती हैं। ज्यादा प्यास लगे तो छाछ, दही या दूध पी सकती हैं। साथ ही मीठे खाने का मन करे तो सीमित मात्रा में ही खाएं।

पूजा के दौरान ज्यादा देर तक बैठें नहीं, इससे तकलीफ हो सकती है।

PunjabKesari

 व्रत रखने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। वो आपको ज्यादा अच्छे से बता सकती हैं कि आपको व्रत रखना चाहिए या नहीं। इन दिनों में बच्चे की मूवमेंट पर भी ध्यान दें। तकलीफ महसूस हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News