29 APRMONDAY2024 3:05:12 AM
Nari

बिना मेनिक्योर के हाथों को रखें कोमल और खूबसूरत

  • Updated: 08 Jun, 2018 02:22 PM
बिना मेनिक्योर के हाथों को रखें कोमल और खूबसूरत

धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण सभी को कई तरह की त्वचा सबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खास करके लड़कियां चेहरा, हाथों-पैरों को निखारने के लिए कई तरह के ब्यूटी टिप्स अपनाती है। हाथों से हर वक्त काम करने के कारण इसकी केयर करनी की भी उतनी ही जरूरत होती है। कुछ इसे साफ और खूबसूरत बनाने के लिए हर महीने मेनिक्योर का सहारा लेती है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि इसे मेनिक्योर से ही साफ और खूबसूरत बनाया जा सकता है, इसके लिए बस आपको रूटीन में कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है, जिसे आप बड़ी आसानी से कर सकती है।

1. रोजाना हाथों को एंटीबैक्टीरियल साबुन लगा कर हल्के गुनगुने पानी से धोएं।

2. पूरा दिन-दिन हाथों को साबुन से धोने के कारण हाथों में ड्रायनेस आ जाती है। इसलिए इसे कोमल करने के लिए अच्छी ब्रैंड का मॉस्चराइजर इस्तेमाल करें। दिन में कम से कम 3-4 बार इसे हाथों पर लगाएं। 

3. अगर आप घर की सफाई, बर्तन और बाथरूम की खुद ही करती है तो हमेशा ग्लव्स का इस्तेमाल करें। 

4. घर से बाहर जाते समय भी ग्लव्स पहन कर निकलें।

5. हाथों से गंदगी हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार स्क्रब करें। नहाते हुए ही किसी टूथब्रश में साबुन लगा कर हल्के-हल्के हाथों पर रगड़ें। इससे हाथों के रोमछिद्रों में जमीं गंदगी बाहर निकल जाएगी। 

6. हाथों पर टैनिंग की समस्या होने पर इस पर खीरे का रस लगाएं। अगर आप इसमें ग्लिसरीन मिला कर लगाएंगे तो यह साथ में मुलायम भी होगें।

7. धूप में बाहर जाने से पहले हाथों पर सनस्क्रीन क्रीम जरूर अप्लाई करें।

8. नेल्स को समय पर काटें और इसे साफ रखें। 

9. रात को सोने से पहले धोकर लोशन लगा कर 5 मिनट तक हल्की मसाज करके सोएं। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News