17 OCTSUNDAY2021 6:32:56 AM
Nari

नीम से भी ज्‍यादा कड़वी चीज की होती थी Bebo को क्रेविंग, जानिए करीना की Pregnancy Diet

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Sep, 2021 05:07 PM
नीम से भी ज्‍यादा कड़वी चीज की होती थी Bebo को क्रेविंग, जानिए करीना की Pregnancy Diet

प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होता है क्योंकि अब उनपर शिशु की भी जिम्मेदारी होती हैं। मगर, इस दौरान ज्यादातर महिलाएं अपनी डाइट को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। ऐसे में आप बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर की डाइट से आइडिया ले सकती हैं, जिससे वजन भी ना बढ़े और भ्रूण भी स्वस्थ रहे। बता दें कि करीना ने प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रुजुता दिवेकर की डाइट को फॉलो किया। ऐसे में उनके छोटे-छोटे टिप्स आपके भी काम आ सकते हैं।

प्रेगनेंसी में मिस नहीं की यह एक चीज

करीना ने पहली और दूसरी प्रेगनेंसी में अपनी बॉडी और जरूरत के हिसाब से डाइट ली। इसके अलावा वह बचपन से घी खा रही है लेकिन प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में इसे खाने की मनाही होती है। मगर, करीना ने घी को डाइट से आउट नहीं किया। हालांकि एक्सपर्ट की मानें तो प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में एक चम्मच देसी घी खाया जा सकता है।

PunjabKesari

दूसरी प्रेग्नेंसी में क्या है करीना की डाइट?

1. पहले मील (9 से 10 बजे) में वह भीगे बादाम 9 से 10 और केला खाती थीं। इसके अलावा वह दूसरा मील 12 बजे लेती थीं, जिसमें दही, चावल और पापड़ या रोटी, पनीर की सब्‍जी और दाल शामिल होती है।
2. तीसरा मील वह 2 से 3 बजे के बीच लेती थीं, जिसमें 1 बाउल पपीता, मुट्ठीभर मूंगफली, चीज या थोड़े मखाने होते हैं। फिर 5 से 6 बजे के बीच वो मैंगो मिल्‍क शेक, लीची या चिड़वा खाती थीं।
3. करीब 8 वह अपना डिनर यानि पांचवा मील लेती थी, जिसमें वेज पुलाव, पोहा, आलू परांठा, रायता, पालक, पुदीना रोटी, बूंदी रायता, दाल चावल और सब्‍जी शामिल होती थी। इसके अलावा वह रात को सोते समय थोड़े-से जायफल के साथ हल्‍दी वाला दूध लेती थीं।

फूड क्रेविंग के लिए

करीना को जब भी फूड क्रेविंग यानि भूख लगती है तो वह ताजे फल, दही के साथ काजू, नींबू पानी और नारियल पानी लेती थीं।

PunjabKesari

करीना को होती थी करेला खाने की क्रेविंग

एक इंटरव्यू के दौरान करीना ने बताया था कि उसे पहली प्रेगनेंसी के दौरान करेला खाने की क्रेविंग होती थी। उन्हें करेले पर थोड़ी-सी चीनी डालकर खाने की सलाह दी जाती थी, ताकि इसकी कड़वाहट कम हो जाए। मगर, उन्हें करेले का कड़वा और कसैला स्‍वाद अच्छा लगता था। बता दें कि करेले में फोलेट होता है जो शिशु का न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट से बचाव करता है। 

मीठे की क्रेविंग को ऐसे किया शांत

इसके अलाव उन्हें इस दौरान पेस्‍ट्री और केक की बजाए इंडियन मिठाइयां खाने की क्रेविंग होती थी। ऐसे में बेबो सूजी के पेड़े और बेसन के लड्डू बनाकर खाती थीं, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। वहीं, पिज्जा, पास्ता की क्रेविंग होने पर भी वो इन्हें घर पर ही बनाती थीं।

प्रेग्नेंसी में नजरअंदाज की ये चीजें

करीना ने अपनी डाइट शेयर करते हुए बताया था कि वो पैकेट और डिब्बाबंद चीजों से दूरी बनाकर रखती थी क्योंकि इनसे पेट फूल जाता है। इसके अलावा आइसक्रीम, चॉकलेट और कोल्ड-ड्रिक को भी अवॉइड करती थीं।

PunjabKesari

Related News