30 OCTFRIDAY2020 1:15:02 PM
Nari

बेजान बालों में जान डाल देगा जूही का बताया राइस वॉटर कंडीशनर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Sep, 2020 04:54 PM
बेजान बालों में जान डाल देगा जूही का बताया राइस वॉटर कंडीशनर

कंडीशनर सिर्फ बालों को शाइनी और सिल्की ही नहीं बनाता बल्कि इससे डैमेज बाल रिपेयर भी होते हैं। मगर, मार्केट में मिलने वाले कंडीशनर में कैमिकल्स होते हैं जो बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप टीवी एक्ट्रेस जूही परमार के होममेड हेयर कंडीशनर से बालों को शाइनी और सिल्की के साथ हैल्दी बना सकते हैं।

 

टीवी की कुमकुम यानि जूही भले ही छोटे पर्दे से दूर हो लेकिन वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। इसके साथ ही वह महिलाओं को सेहत और ब्यूटी से जुड़े कई नुस्खे भी देती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर चावल का हेयर कंडीशनर बनाना सिखाया जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं हैल्दी सिल्की बालों के लिए जूही का घरेलू नुस्खा...

PunjabKesari

सामग्री

आधा कप धुला हुआ चावल
आधा नींबू का रस

बनाने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले चावल को एक बाउल पानी में 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद चावल को छानकर अलग-अलग कर लें। अब चावल के पानी में नींबू का रस मिलाएं। आप चाहे तो बालों की लेंथ के हिसाब से पानी कम ज्यादा कर सकते हैं।

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरह धोएं। इसके बाद स्कैल्प पर चावल के पानी से मसाज करें औ फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ताजे पानी से बाल दोबारा धो लें और फिर तौलिए से सुखा लें।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास टाइम नहीं है तो आप हफ्ते में 1 बार भी इस कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ठंडा या गर्म ना हो।

क्यों फायदेमंद है चावल का पानी?

. इसमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिसे इनोसिटॉल कहते हैं। इससे बालों का घर्षण कम होता है और उन्हें जड़ों से मजबूती मिलती है।
. चावल के पानी से बालों में लचीलापन आता है और उनकी नेचुरल चमक भी बरकरार रहती है।
. यह बाजारी कंडिशनर की ही तरह बालों को सॉफ्ट बनाता है।
. इससे स्कैल्प को पोषण मिलता है, जिससे उनका टूटना कम हो जाता है।
. इससे बालों की ड्राइनेस भी पूरी तरह खत्म हो जाती है।

PunjabKesari

Related News