27 APRSATURDAY2024 10:32:57 PM
Nari

बचपन से Johnson Baby Powder इस्तेमाल कर रहे  शख्स को हुआ कैंसर, अब कंपनी देगी करोड़ों का जुर्माना

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 19 Jul, 2023 10:24 AM
बचपन से Johnson Baby Powder इस्तेमाल कर रहे  शख्स को हुआ कैंसर, अब कंपनी देगी करोड़ों का जुर्माना

अमेरिका की फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पिछले कुछ समय से विवादों में घिरती जा रही। कंपनी भले ही कितनी सफाई देती रही लेकिन उस पर लगने वाले आरोपों की लाइन लंबी होती जा रही है। अब कंपनी को कैलिफ़ोर्निया के उस व्यक्ति को 18.8 मिलियन डॉलर का भुगतान करना होगा जिसने कहा था कि बेबी पाउडर के संपर्क में आने से उसे कैंसर हुआ है। 

 

पहले ही विवादों में चल रही है कंपनी

एक जूरी ने मंगलवार को यह फैसला सुनाया है। कुछ समय पहले जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने सालों के मुकदमे से छुटकारा पाने के लिए 8.9 बिलियन डॉलर यानी कि 73 हजार करोड़ रुपये की भुगतान करने का फैसला लिया था। कंपनी चाहती है कि वर्षों से चली आ रही कानूनी लड़ाई खत्म हो जाए इसलिए वह भुगतान देने के लिए तैयार हैं।

PunjabKesari
24 वर्षीय शख्स ने लगाए आरोप

जूरी ने एमोरी हर्नांडेज़ वलाडेज़ के पक्ष में फैसला सुनाया, जिन्होंने पिछले साल जे एंड जे के खिलाफ ओकलैंड में कैलिफोर्निया राज्य की अदालत में मुकदमा दायर किया था। 24 वर्षीय हर्नानडेज का दावा है किबचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से उसकी छाती के पास मेसोथेलियोमा कैंसर हो गया है। 

PunjabKesari

कंपनी ने आरोपों से किया इंकार

जूरी ने पाया कि हर्नानडेज़ अपने मेडिकल बिलों,  दर्द और पीड़ा के लिए क्षतिपूर्ति पाने का हकदार था। वहीं जेएंडजे के विश्वव्यापी मुकदमेबाजी उपाध्यक्ष एरिक हास का कहना है कि  जॉनसन का बेबी पाउडर सुरक्षित है, इसमें एस्बेस्टस नहीं है और कैंसर का कारण नहीं है। याद हो कि इससे पहले हजारों महिलाएं  कंपनी पर बच्चेदानी का कैंसर होने का आरोप लगा चुकी हैं। 

PunjabKesari

2020 में कंपनी ने लिया था बड़ा फैसला

2020 में कंपनी ने घोषणा की थी कि वो बेबी पाउडर को अमेरिका और कनाडा में बेचना बंद कर देगी। कंपनी का कहना था कि वहां कई केस दर्ज किए जाने के बाद ऐसी ग़लत जानकारियों के फैलने से कि ये पाउडर सुरक्षित नहीं है, इसकी मांग में कमी आ गई थी। अब सालों पुराने  उन मुकदमों को खत्म करने के लिए कंपनी ने 890 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 73,086 करोड़ रुपये) के समझौते की पेशकश की है। 

Related News