19 JANTUESDAY2021 12:08:59 PM
Nari

जन्माष्टमी पर ना करें ये काम, भगवान कृष्ण हो जाएंगे नाराज

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Aug, 2020 11:18 AM
जन्माष्टमी पर ना करें ये काम, भगवान कृष्ण हो जाएंगे नाराज

जन्माष्टमी का पावन त्योहार पूरे भारत देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस साल का कृष्ण महोत्सव 11- 12 अगस्त को मनाया जाएगा। इस शुभ दिन पर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए भक्तजन उनकी अलग-अलग तरीके से पूजा- अर्चना करते हैं। ऐसे में बात अगर वास्तु की करें इस दिन कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो श्रीकृष्ण की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं वास्तुशास्त्र के मुताबिक बाल गोपाल जी की पूजा के समय किन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए।

nari,PunjabKesari

तुलसी 

भगवान विष्णु जी ने अपने आंठवे अवतार में कृष्णा जी के रूप में धरती पर जन्म लिया था। पौराणिक कथाओं के अनुसार, तुलसी माता भगवान श्रीहरि अर्थात विष्णु जी से विवाह करना चाहती थी। इसलिए श्रीकृष्ण को भी तुलसी अति प्रिय है। इसी कारण कृष्णा जी का प्रसाद तुलसी के बिना अधूरा माना जाता है। मगर इस दिन पर खासतौर व शुभ दिन पर तुलसी के पौधे को हाथ लगाना या फिर पत्ता तोड़ने से परहेज रखना चाहिए। इसलिए भगवान के भोग में इसे रखने के लिए एक दिन पहले ही तुलसी के पत्तों को तोड़ कर रख लें।

nari,PunjabKesari

रात 12 बजे करें पूजा

श्रीकृष्ण का जन्म ठीक रात 12 बजे हुआ था। ऐसे में जन्माष्टमी के शुभ दिन की पूजा भी रात 12 बजे ही करें।

भारी नहीं हल्के व मुलायम कपड़े पहनाए

बहुत से मंदिरों और घरों में लोग बाल- गोपाल को भारी- भरकम वस्त्र पहनाते हैं।‌ मगर इस दिन खासतौर पर कान्हा को हल्के व मुलायम कपड़े पहनाने चाहिए। असल में, समझे कि आपके घर पर बाल गोपाल जन्म हुआ है। ऐसे में आप जिस तरह नवजात की देखभाल करते हैं। ठीक उसी तरह कान्हा की भी करें।

nari,PunjabKesari

गाय की पूजा कर रोटी खिलाएं

भगवान श्रीकृष्ण को गाय बहुत पसंद थी। ऐसे में भगवान श्रीकृष्ण की असीम कृपा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन गाय के जरूर पूजा कर उनसे आशीर्वाद लें।

nari,PunjabKesari

गरीबों का अपमान नहीं उसे दान करें

भगवान परम दयालु और करुणामयी होते हैं। उनके लिए सभी भक्त एक जैसे होते है। ऐसे में किसी भी गरीब का अपमान करने से श्री कृष्ण की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। इसलिए इस शुभ दिन पर अपने सामर्थ्य के अनुसार गरीबों को दान कर डाल गोपाल श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव कीकी खुशियां मनाएं।

nari,PunjabKesari

पेड़- पौधे लगाएं

इस दिन पेड़ या किसी पौधे को खराब या उखाड़ने की भूल न करें। इससे कान्हा जी नाराज हो सकते हैं। ऐसे में उनकी असीम कृपा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन अपने परिवार के साथ एक पौधा जरुर लगाएं।

कलह-क्लेश, वाद विवाद से रहें दूर 

जन्माष्टमी के दिन किसी से लड़ाई-झगड़ा न करें। इसके साथ ही अगर आपका कोई मित्र या रिश्तेदार गुस्सा हो तो उन्हें मना लें। साथ ही अगर कोई सामने से आपसे लड़ाई-झगड़ा करें तो उससे लड़ने की जगह प्यार से पेश आएं।

nari,PunjabKesari

मांसाहारी भोजन से रहे दूर

इस दिन सात्विक भोजन का सेवन करना चाहिए। ऐसे में मांस- मछली और शराब से दूर रहने में ही भलाई है।
 

Related News