15 JULWEDNESDAY2020 3:50:36 AM
Nari

हर 15 मिनट में पानी पीकर कोरोना खत्म करने वाली बात कितनी सच?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 07:12 PM
हर 15 मिनट में पानी पीकर कोरोना खत्म करने वाली बात कितनी सच?

सोशल मीडिया पर आए दिन कोरोना वायरस से बचने के अलग-अलग टिप्स वायरल किए जाते हैं। इन्हीं में से एक टिप है कि हर 15 मिनट में आप पानी पिएं, ताकि आपका ग्ला सूखा न रहे। वीडियोज में बताया जाता है कि, ग्ले में मौजूद वायरस जब आपके पेट में चला जाता है तो पेट में बनने वाले एसिड कोरोना को खत्म कर देते हैं। हालांकि इस विषय के बारे में साइंस द्वारा किसी भी बात की पुष्टि नहीं की गई है।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक?

लंदन के एक हाईजीन और ट्रॉपिकल मेडिसिन में काम करने वाली कल्पना सबापैथी ने सोशल मीडिया के पेज से बातचीत के दौरान बात बताई कि व्यक्ति को कोरोना वायरस केवल वायरस के किसी एक कण से नहीं होता , बल्कि इसके लिए  हजारों-लाखों पार्टिकल्स जिम्मेदार होते हैं। केवल ग्ले की सफाई रखने से आप कोरोना वायरस की चपेट में आने से नहीं बच सकते। हर 15 मिनट बाद पानी पीने की इस बात को उन्होंने बहुत ही सामान्य बताया।

nari

कल्पना सबापैथी मुताबिक कोरोना वायरस केवल आपके ग्ले के द्वारा ही नहीं बल्कि नाक और आंख द्वारा भी शरीर में प्रवेश कर सकता है। यानि आपने किसी भी संक्रमित जगह को छुआ और फिर आपने वही हाथ अपने नाक पर लगा लिए, तो आपको कोरोना की चपेट में आने से नहीं बचाया जा सकता। किसी भी कोरोना वायरस के मरीज द्वारा छींकने पर यदि आप उस व्यक्ति के करीब हुए, तो नाक के द्वारा भी यह कण आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में केवल ग्ले को साफ रखकर कोरोना से बच पाना वाली बात सही नहीं कही जा सकती।

nari

2012 में आया था एक वायरस

सबापैथी ने सोशल मीडिय पेज को बताया कि 201 में सऊदी अरब में एक पैथोजेन नाम वायरस आया था, यह वायरस इतना अधिक खतरनाक नहीं था। पेट में पैदा होने वाले एसिड से केवल इस तरह के मामूली वायरस को खत्म किया जा सकता था। मगर यह बात अभी तक कोरोना जैसे वायरस पर अप्लाई नहीं की जा सकती।

कोरोना के मुख्य लक्षण

अब तक कोरोना का जो मुख्य लक्षण बताया जा रहा है, उसमें दस्त यानि पेट खराब को मुख्य रखा जा रहा है। कोरोना वायरस व्यक्ति के पाचन तंत्र पर सीधा अटैक करता है, जिस वजह से उसका पेट खराब रहने लगता है, खाया पिया उसे हजम नहीं हो पाता। कुछ दिन पहले चीन से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के मरीजों के मल में भी कोरोना वायरस के कण पाए जा रहे हैं।

nari

पानी पीना अच्छी बात है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, यह आपके शरीर में से बीमारियों को निकाल फेंकने में मदद करता है। मगर कोरोना जैसे वायरस को पानी की मदद से शरीर से बाहर निकाल फेंकने में अभी तक कोई  वैज्ञानिक पुष्टि नहीं की गई है। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना से बचने का एक ही आसान तरीका है सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें, बाहर का खाना बिल्कुल मत खाएं और मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें। 

 

Related News