29 APRMONDAY2024 5:41:34 AM
Nari

IRCTC ने शुरू की नई सर्विस, अब Pets भी ले पाएंगे ट्रेन में सफर का मजा!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 08 May, 2023 03:03 PM
IRCTC ने शुरू की नई सर्विस, अब Pets भी ले पाएंगे ट्रेन में सफर का मजा!

यदि आप अपने पालतू कुत्ते बिल्लियों को अपने साथ सफर पर ले कर जाना चाहते हैं तो ये अब ये मुमकिन है क्योंकि भारतीय रेलवे ये सुविधा लेकर आ रही है। रेल मंत्रालय ने हाल ही में पालतू कुत्तों और बिल्लियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसका मतलब है कि आप पार्सल काउंटरों पर लंबी कतारों से बच सकते हैं और अपने पालतू जानवरों के लिए अपने घर से ही टिकट बुक कर सकते हैं। रेल मंत्रालय ने एसी-1 क्लास में पालतू जानवरों के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का प्रस्ताव दिया है। मंत्रालय को उम्मीद है कि इससे यात्रियों के लिए पालतू जानवरों के साथ यात्रा ज्यादा सुविधाजनक और आरामदायक हो जाएगी। 

PunjabKesari

पालूत जानवरों के साथ यात्रा करने से पहले जान लें ये नियम

1.यात्री का टिकट कन्फर्म होना चाहिए। यदि यात्री टिकट कैंसिल करता है तो Pet टिकट का कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।
2.बुकिंग के लिए ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम तीन घंटे पहले आपको अपने कुत्ते को लगेज ऑफिस में लाना होगा, चाहे आपके पास पीआरएस टिकट हो या आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट।
3.यदि आप अपने कुत्ते को अपने साथ एसी फर्स्ट क्लास या फर्स्ट क्लास कूप में ले जाते हैं तो आपको लागू सामान शुल्क का भुगतान करना होगा।
4.आप अपने कुत्ते को AC2 टियर, AC 3 टियर, AC चेयर कार, स्लीपर क्लास या सेकेंड क्लास के डिब्बों में नहीं ले जा सकते। यदि अन्य यात्री शिकायत 5.करते हैं, तो आपके कुत्ते को बिना धनवापसी के गार्ड की वैन में ले जाया जाएगा।

PunjabKesari
6.आपके पास एक पशु चिकित्सक से प्रमाण पत्र होना चाहिए जो बुकिंग के लिए आपके कुत्ते की नस्ल, रंग और लिंग को दर्शाए।
7.आप अपने कुत्ते के सुरक्षित परिवहन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। यात्रा के दौरान आपको अपने कुत्ते के लिए पानी और भोजन उपलब्ध कराना चाहिए।
8. आप किसी भी आवास वर्ग में पिल्लों को एक टोकरी में ले जा सकते हैं।

PunjabKesari

नोट- नियमों से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए IRCTC की वेबसाइट Visit करें।

Related News