02 DECWEDNESDAY2020 6:12:30 AM
Nari

संघर्ष से सक्सेस तक... जॉब छोड़ शुरू की होम बेकरी, आज लाखों में है इला की कमाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Oct, 2020 03:03 PM
संघर्ष से सक्सेस तक... जॉब छोड़ शुरू की होम बेकरी, आज लाखों में है इला की कमाई

हर किसी की दिली ख्वाहिश होती है कि उसका खुद का बिजनेस हो लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिनका यह सपना पूरा हो पाता है। उन्हीं में से एक इला प्रकाश सिंह (Ila Prakash Singh), जिन्होंने अपने हुनर से ना सिर्फ बिजनेस शुरू किया बल्कि आज करोड़ों में कमाई भी कर रही हैं। चलिए आपको बताते हैं उनके संघर्ष से सक्सेस तक की इंस्पायरिंग स्टोरी...

होटल मैनेजमेंट में की पढ़ाई

गुरुग्राम की रहने वाली इला ने वेलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन (WGSHA) से होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में नौकरी शुरू की और चेन्नई के चोल शेरेटन में काम करने लगी लेकिन यहां उनका मन नहीं लगा। इसके बाद उन्होंने कोलकाता के 'ताज बंगाल' में सेल्स व मार्केंटिंग डिवीजन में जॉब की। उसी दौरान ईला की शादी हो गई और वह अपने पति के साथ गुरुग्राम सेटल हो गई। शादी के बाद उनके जुड़वा बच्चे हुए।

PunjabKesari

2007 में  शुरू की Truffle Tangles

करीब 2 सालों तक उन्होंने परिवार को बखूबी संभाला और जुड़वा बच्चों की देखभाल की लेकिन खुद का बिजनेस करने का उनका सपना अधूरा था। फिर दोस्तों की सलाह पर उन्होंने खुद का बिजनेस शुरू करने की सोची। इला ने अपने पति और एक दोस्त की मदद से 2007 में Truffle Tangles नाम से होम बेकरी का वेंचर शुरू किया।

PunjabKesari

कैसे आया बेकरी खोलने का आइडिया

दरअसल, उस समय उनके शहर में ऐसी कोई दुकान नहीं थी, जहां से अच्छी क्वालिटी के पेस्ट्री, केक मिली हो। यहीं से इला को बेकरी खोलने का आइडिया आया। शुरूआत में उन्होंने चॉकलेट ट्रफल केक बनाया जो लोगों को खूब पसंद आया। इसके बाद उन्होंने फूड मेलों में स्टॉल लगाने शुरू किए और धीरे-धीरे उनकी बेकरी का काम चलते लगा। इला बताती हैं कि उन्होंने होम बेकरी का काम इसलिए शुरू किया, ताकि वह अपने बच्चों की देखभाल भी कर सके।

PunjabKesari

कोरोड़ों में है कमाई

शुरूआत में उन्होंने महज 5 हजार रु खर्च करके बिजनेस शुरू किया लेकिन आज वह रोजाना 10 हजार और महीने में आज 3 लाख रु. कमा लेती हैं। इस हिसाब से उन्हें सलाना करोड़ों की कमाई हो जाती है। वह अपने बेकरी में केक के अलावा कुकीज,, केकस ग्लूटेन, चॉकलेट्स, डेजर्ट भी बनाती है। साथ ही उनके बनाए पैटीज, स्टफ्ड बन्स की भी खूब डिमांड होती है।

PunjabKesari

खुद संभाली बिजनेस की सारी जिम्मेदारी

इला ने अपने बिजनेस के मैन्यू से लेकर मार्केटिंग की सारी जिम्मेदारी खुद संभाली और ऐड दिए। इसके उन्हें बर्थ-डे पार्टी के लिए भी ऑर्डन मिलने लगे। हालांकि उनके पति कई बार केक की डिलीवरी देने चले जाते थे, जिनसे उन्हें काफी सपोर्ट मिला। इला का मानना है कि जिंदगी में मेहनत करने से ही सबकुछ हासिल होता है।

PunjabKesari

All Images Source: Facebook and Instragram

Related News