Twitter
You are hereNari

ट्रिप के दौरान खुद को रखना है फिट तो इन बातों का रखें खास ख्याल

ट्रिप के दौरान खुद को रखना है फिट तो इन बातों का रखें खास ख्याल
Views:- Monday, March 12, 2018-12:55 PM

फिट और स्वस्थ रहने के लिए लोग जिमिंग, वर्कआउट, डायटिंग और न जाने क्या कुछ करते हैं। मगर जब कहीं बाहर घूमने जाते हैं, तो सारा शेड्यूल खराब हो जाता है। वहां जा कर ऑयली फूड, मिठाईयां और न जाने आप क्या-क्या खाते हैं। इससे शरीर पर गलत असर पड़ता है। कई बार तो व्यक्ति की गलत आदत और उसके शेड्यूल में आए परिवर्तन के कारण वह बीमार भी हो जाता है। इससे घूमने का सारा मजा तो खराब होता ही है और साथ में सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। एेसे मे आज हम आपको यात्रा के दौरान फिट रहने के कुछ प्रैक्टिकल तरीके बताएंगे। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने ट्रिप का पूरा आनंद ले सकते हैं।


1. ब्रेकफास्ट जरूर करें

PunjabKesari
कुछ लोग जब कहीं घूमने जाते हैं, तो वहां जा कर सुबह का खाना नहीं खाते। काफी समय तक भूखे रहने और बाद में ढेर सारा खाना इकट्ठा खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं। उसको पूरी तरह के फॉलो भी करें।

 

2. अल्कोहल का सेवन न करें
यात्रा के दौरान अल्कोहल का जितना हो सके उतना कम सेवन करें, क्योंकि शराब पीने के बाद ज्यादा भूख लगती है। इसके साथ ही शराब सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है।

 

3. बाहर का खाना कम खाएं
जब आप कहीं बाहर घूमने जा रही हो तो केवल एक बार ही बाहर का बना खाना खाएं। अगर आप खुद को फिट और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो एेसी जगह पर ठहरें जहां आप खुद खाना बना सकें।


4. हैल्दी स्नेक्स

PunjabKesari
ओटमील, सीरियल्स, फल जैसे हैल्दी स्नेक्स अपने साथ जरूर रखें। जब भी भूख लगे तो इनका सेवन करें। इनको खाने से एक दक तो भूख शांत होगी दूसरा मोटापा भी नहीं आएगा।

 

5. कसरत करें
घूमने जाते समय कसरत करने का सामान जैसे-जम्प रोप, हल्के स्नीकर्स, योगा मैट इत्यादि अपने साथ लेकर जाएं। जब भी आपके पास समय हो तो कम से कम आधा घंटा कसरत जरूर करें।

 

6. बॉडी को डिटॉक्‍स करें

PunjabKesari
जब हम कही बाहर जाते हैं तो स्वीट्स और फैटी वाली चीजें ज्यादा खा लेते हैं। इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है। एेसे में शरीर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है। शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अपने आहार में फल और लिक्विड शामिल करें। इसके साथ ही जितना हो सके उतना पानी पीएं।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News