29 APRMONDAY2024 6:00:10 PM
Nari

बच्‍चों के साथ सफर पर जाने से पहले ना भूलें ये बातें, नहीं तो ट्रिप का मजा हो जाएगा किरकिरा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Apr, 2024 12:34 PM
बच्‍चों के साथ सफर पर जाने से पहले ना भूलें ये बातें, नहीं तो ट्रिप का मजा हो जाएगा किरकिरा

बच्चे के आने के बाद माता- पिता की जिंदगी एकदम बदल जाती है। पेरेंट्स को उनकी हर छोटी- बड़ी बात की चिंता सताने लगती है। सबसे मुश्किल काम है बच्चों के साथ सफर करना,  इस दौरान कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ता है। अगर आप भी  बच्चों के साथ ट्रिप प्लान कर रहे हैं ताे आज आपकी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगा और सफर भी आसानी से निकल जाएगा। 

PunjabKesari
मेडिकल किट

कई बार इधर- उधर भागने के चलते बच्चों को चोट लग जाती है, ऐसे में अपने साथ मेडिकल किट जरूर रखें। इस किट में थर्मामीटर, बैंडेड और रुई के अलावा कुछ  दवाइयां भी रखें। इमरजेंसी में ये सब चीजें काम आ सकती हैं।

समय से पहले निकलें

अगर आप फ्लाइट या ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो समय का जरूर ध्यान रखें। बच्चों के साथ अकसर लेट हो ही जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि समय से पहले ही घर से निकलें। 

PunjabKesari
बच्चों का जानें मूड 

जरूरी नहीं कि जो जगह आपको पसंद है वह बच्चों को भी पसंद आए। कई बार हम उन्हें ऐसे प्लेस पर ले जाते हैं जहां वह चाहकर भी  इंजॉय नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसी बच्चों की जरूरतें और खुशी को ध्यान में रखते हुए कि ट्रिप प्लान करें ताकि पूरी परिवार अच्छे से  इंजॉय कर सकें।


खाने का सामान

कई बार रास्ते में खाने का इंतजाम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आपका दूध के सहारे है तो साथ में  दूध व पानी की गर्म बोतल लेकर जरूर चलें।  थोड़े बड़े बच्चों के लिए उनकी मनपसंद चीजें साथ में जरूर रख लें, ताकि वह भूख लगने पर परेशान ना हों।

PunjabKesari

सीट का भी रखें ख्याल

अगर आप कार में ट्रैवल कर रहे हैं तो सीट का भी ध्यान रखें, अगर बच्चा टाइट होकर सफर करेगा तो वह चिड़चिड़ा हो जाएगा। कोशिश करें कि आपकी तरह उसे भी पूरी सीट मिले, इससे वह आराम से सो भी सकेगा। बच्चे को  गोद में बैठाकर सफर करने से बचें

 ज्यादा सामान न ले जाएं

जब आप पूरे परिवार के साथ ट्रैवल करते हैं तो ज्यादा सामान ले जाना अवॉयड ही करें। क्योंकि आप रास्ते में सामान को संभालेंगे या बच्चे को।  निकलने से पहले उस जगह के मौसम की जांच-पड़ताल कर लें जहां जा रहे हैं। उसी हिसाब से बच्चे के कपड़ें रखें।


खिलौने भी रखें साथ

अगर बच्चा छोटा, जिद्दी व शरारती है तो साथ में कुछ खिलौने भी रख लें। रास्ते में बच्चा रोएगा, तो आप खिलौना देकर उसे चुप करा सकते हैं, इससे वह बिजी भी रहेगा।
 

Related News