25 APRTHURSDAY2024 6:22:30 AM
Nari

हैल्दी और स्मूद बाल चाहिए तो रखें इन 6 बातों का ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Apr, 2020 01:57 PM
हैल्दी और स्मूद बाल चाहिए तो रखें इन 6 बातों का ख्याल

बाल लंबे हो या छोटे, इस बात से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। मगर जब ये हैल्दी होंगे, तभी तो इनमें निखार एवं शाइन नजर आएगी और तभी आप अपने खूबसूरत लुक को मेंटेन कर पाएंगी। इसलिए बहुत जरूरी है कि स्किन की तरह आप अपने बालों की भी नियमित केयर करें, ताकि ये हैल्दी नजर आएं। इसके लिए आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा।

ट्रिमिंग करवाएं

भले ही आप पार्लर नहीं जा सकती लेकिन आप घर पर भी आसानी से बालों की ट्रिमिंग कर सकती हैं। स्प्लिट एंड्स यानि दो-मुहें बालों से बचने के लिए बालों की रैग्लुर ट्रिमिंग करना बेहद जरूरी है।

Hair Archives - The Hair Shaman

टाइट चोटी न बांधे

अगर आपके बाल ज्यादा लंबे है तो खींचकर टाइट चोटी बनाने की गलती ना करें। इससे स्कैल्प पर खिचांव पड़ेगा, जिससे बाल जड़ों से कमजोर हो जाएंगे। साथ ही इससे सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है।

हेयर स्प्रे कभी-कभी यूज करें

रोजाना हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें। इससे बाल रुखे और डैमेज हो सकते हैं। हेयर स्प्रे का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल झड़ने भी लगते हैं।

Apply hairspray before or after you style your hair

गीले बालों में कंघी ना करें

जब आपके बाल गीले होते हैं तब उन्हें बिल्कुल नहीं छेड़ना चाहिए। अगर छेड़ेंगी तो ये झड़ने और टूटने भी लगेंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गीले बाल छेड़ने से क्यूटिकल डैमेज हो जाते हैं। अतः गीले बालों को ना तो जोर से झटके और न ही उनमें कंघी करें।

कंडीशनर लगाएं

अगर आप बाल धोने के बाद अपने बालों में कंडीशनर नहीं लगाती हैं तो जरूर लगाएं। इससे बाल मजबूत, सॉफ्ट व स्मूद होते हैं। अगर कंडीशनर के बाद बाल ऑयली हो जाते हैं तो सिर्फ एंड्स पर ही इसका यूज करें।

ड्रायर या स्ट्रेटनर का कम यूज

ड्रायर या स्ट्रेटनर ज्यादा इस्तेमाल न करें। इनसे बालों का नेचुरल माइश्चराइजर खो जाता है और बाल ज्यादा ड्राई होने लगते हैं। जैसे जैसे बाल ज्यादा ड्राई होते हैं और जल्दी टूटने व गिरने लगते हैं। जहां तक हो सके हीट प्रोटैक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें।

Bäst i test – 7 bästa stylingverktygen som snabbfixar frisyren

Related News