04 MARTHURSDAY2021 4:13:51 PM
Nari

सूजन के साथ स्किन पर दिखाई दें ये लक्षण तो न करें नजरअंदाज, हो सकता है कोरोना का खतरा!

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 24 Jan, 2021 10:46 AM
सूजन के साथ स्किन पर दिखाई दें ये लक्षण तो न करें नजरअंदाज, हो सकता है कोरोना का खतरा!

कोरोना का कहर अभी तक खत्म नहीं हुआ। वैक्सीन आने के बाद भी लगातार इसके साइड इफैक्ट्स देखने को मिल रहे हैं। कोरोना जहां फेफड़ों, दिमाग पर असर डाल रहा है तो वहीं सर्दी जुकाम होना, खांसी आना, मांसपेशियों में दर्द होने की समस्या भी लोगों में देखी जा रही है। यह अब तक कोरोना के आम लक्षण बताए जा रहे हैं। लोगों को लगता है कि अगर किसी को खासी, जुकाम है तो वह कोरोना संक्रमित है लेकिन कोरोना के कुछ अन्य लक्षण भी हो सकते हैं जिनसे आपको और आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। हालांकि, लोग इन लक्षणों की तरफ ध्यान नहीं देते हैं लेकिन समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो खतरा बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

स्किन से जुड़े कोरोना के नए लक्षण 

कोरोना के नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। वहीं अब कोरोना का असर स्किन पर भी देखने को मिल रहा है और अगर आपकी स्किन पर भी इस तरह के लक्षण सामने आए तो आप इन्हें अनदेखा न करें वरना आपकी एक अनदेखी आप पर ही भारी पड़ सकती है। 

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज 

1. शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाना 

अगर आपके शरीर पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते हैं तो हो सकता है कि यह कोरोना के कारण हो। यह चकत्ते लाल रंग के होते हैं और इन पर काफी खुजली भी होती है। अगर आपकी स्किन पर आपको इस तरह के लक्षण दिखे तो हो सकता है कि आप कोरोना संक्रमित हो इसलिए इन्हें नजरअंदाज न करें। 

नोट- लाल चकत्ते आपकी पीठ, पैर, हाथ पर दिखाई दे सकते हैं। 

PunjabKesari

2. शरीर पर सूजन आना 

शरीर पर सूजन हो जाना भी कोरोना का एक लक्षण माना जा रहा है। हो सकता है कि यह सूजन आपको किसी एलर्जी के कारण हो लेकिन शरीर पर सोज आना कोरोना संक्रमण का कारण हो सकता है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो ऐसे मरीजों को ठीक होने में तकरीबन महीनों लग जाते हैं। ऐसे में अगर आपकी स्किन पर आपको ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आप भूलकर भी इसे अनदेखा न करें। वहीं शोध में यह बात भी सामने आई है कि बच्चों में भी यह कोरोना के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं।

3. होंठो का सूखना 

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके होंठ सूखने लगते हैं और इसका एक कारण पानी कम पीना होना सकता है लेकिन शोध में यह बात सामने आई है कि होंठ का सूखना और गले में लगातार खराश होना कोरोना के संक्रमण का संकते हो सकते हैं। क्योंकि पानी कम पीने के कारण और पूरे पोषक तत्व कम लेने के कारण ही व्यक्ति के होंठ सूखने लगते हैं। अगर आपको होंठ सूखने के साथ-साथ नीले, या फिर लाल हो जाते हैं तो समय रहते डॉक्टर के पास जरूर जाएं। 

इन लोगों को रखना चाहिए अधिक ख्याल 

PunjabKesari

. श्वसन के रोगी
. जिन्हें मोटापे की समस्या है
.  इम्यूनिटी कमजोर वाले लोग
. मधुमेह से पीड़ित
. कोरोना से ठीक हो चुके लोग

शोध की मानें तो ऐसे लोगों को स्किन से जुड़े इन लक्षणों का अधिक खतरा है। इसलिए इसे अनदेखा न करें क्योंकि यह कोरोना का एक संक्रमण हो सकता है। 

Related News