Twitter
You are hereNari

Pain Killer खा रहे हैं तो पहले जान लें इसके नुकसान

Pain Killer खा रहे हैं तो पहले जान लें इसके नुकसान
Views:- Monday, December 18, 2017-1:41 PM

कई बार जरूरत से ज्यादा काम करना, आराम न करना,किसी तनाव के कारण सिरदर्द या बदन दर्द होने लगता है। दर्द से राहत पाने के लिए बहुत से लोग पेन किलर दवाओं का सेवन करते हैं। ये दवाएं कुछ ही देर में दर्द को खत्म कर देती हैं लेकिन हम  नहीं जानते की जल्दी राहत पहुंचाने वाली दवाएं आगे चलकर कितनी खतरनाक हो सकती हैं। आज हम आपको यही बताएंगे की पेन किलर दवाएं स्वास्थ्य को कितना नुकसान पहुंचा सकती है।
 

1. लीवर पर प्रभाव 
पेन किलर दवाइयों में एसिटामिनोफेन होता है। जो हमारे स्वास्थ पर बुरा प्रभाव डालती हैं। इन दवाओं को जरुरत से ज्यादा खाने से लिवर खराब हो सकता है। पेन किलर लिवर को खराब करने के साथ किडनी को भी नुकसान पहुंचाती हैं।

2. पेट में अल्सर

PunjabKesari
पेट में अल्सर की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। इसका कारण गलत खान-पान या पेन किलर दवाएं भी हो सकती हैं क्योंकि इन में एसपिरिन ज्यादा होता है। जो पेट संबंधित समस्याओं को बढ़ा देते है। 

3. गर्भपात
प्रैग्नेंट महिलाओं को पेन किलर दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। इस अवस्था में दवाओं का ज्यादा सेवन करने से कई बार गर्भपात भी हो सकता हैं। गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह से ही दवाए लेनी चाहिए।

4. ब्लड प्रैशर बढ़ना
बार-बार दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने से व्यक्ति को इनकी लत लग जाती है। इन दवाओं को लगातार खाने से खून पतला पड़ जाता है, जिससे खून जमने लगता है और ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा बना रहता है। 

5. डिप्रैशन का कारण

PunjabKesari
इन दवाओं का लगातार सेवन करने से कई बार डिप्रैशन की समस्या भी होने लगती है इसलिए जितना हो सके दवाओं का कम सेवन करना चाहिए।

6. हार्ट अटैक का कारण
पेन किलर खून को दूषित करता है जिससे हार्ट अटैक,हार्ट-फैलियर जैसी समस्याए होने लगती है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP
 


Latest News