22 OCTTUESDAY2024 12:26:48 AM
Nari

हाथों से पापड़ी की तरह उतर रही है मेहंदी? तो ये तरीके अपनाने से एकदम सॉफ्ट हो  जाएगी हथेली

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Oct, 2024 06:11 PM
हाथों से पापड़ी की तरह उतर रही है मेहंदी? तो ये तरीके अपनाने से एकदम सॉफ्ट हो  जाएगी हथेली

नारी डेस्क: हाथों में मेहंदी लगाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है इसे उतारना। मेहंदी का रंग छूटने  के बाद यह पापड़ी बनकर उतरने लगती है, इससे हाथ बहुत ड्राई हो जाते हैं और यह देखने में भी बुहत खराब लगते हैं। ऐसे में आप इो उतारने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय आज़मा सकते हैं। ये उपाय आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मेहंदी का रंग धीरे-धीरे हल्का करने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

नींबू और बेकिंग सोडा

एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने हाथों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए हल्के हाथों से मलें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह तरीका मेहंदी के रंग को हल्का करने में मदद करता है।


   
ऑलिव ऑयल और नमक

ऑलिव ऑयल में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे अपने हाथों पर लगाकर हल्के से मलें। नमक त्वचा पर स्क्रब का काम करेगा, और ऑलिव ऑयल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा, जिससे मेहंदी का रंग धीरे-धीरे हल्का होगा।
   

टूथपेस्ट

किसी सफेद टूथपेस्ट को मेहंदी के निशान पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से इसे रगड़कर धो लें। यह मेहंदी का रंग हल्का कर सकता है।

PunjabKesari

स्क्रब का उपयोग

शुगर और नींबू का स्क्रब तैयार करें या बाजार में मिलने वाला कोई स्क्रब इस्तेमाल करें। इसे मेहंदी लगे स्थान पर धीरे-धीरे रगड़ें। यह मेहंदी के रंग को हल्का करने में सहायक होगा।


हेयर कंडीशनर

 हेयर कंडीशनर को हाथों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से रगड़कर धो लें। यह भी मेहंदी का रंग हल्का करने में मदद कर सकता है।

नोट: हर उपाय का असर आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है, इसलिए किसी भी उपाय को आज़माने से पहले सावधानी से करें।

Related News