20 APRSATURDAY2024 8:06:43 AM
Nari

नींद नहीं आती तो हो जाएं सावधान, यह हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत!

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 13 Jul, 2018 11:34 AM
नींद नहीं आती तो हो जाएं सावधान, यह हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत!

जिंदगी में बढ़िया लाइफस्टाइल पाने के लिए काम करना बहुत जरूरी है। सैलरी अच्छी होगी तो लाइफ में कई सारे फिक्र अपने आप खत्म हो जाते हैं। वहीं, मेहनत करने के साथ-साथ आराम करना भी बहुत जरूरी है। भरपूर नींद न ली जाए तो इसका असर सेहत पर पड़ना शुरू हो जाता है। कुछ लोगों को तो थकावट के बावजूद भी नींद नहीं आती। वह रात-रात भर जागते रहते हैं। निद्रा की शिकायत होने पर बार-बार आंखे बंद करने की आदत हो जाती है। जिससे गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। 

 


बार-बार आंखें मीचने की आदत से पार्किंसन रोग होने का डर रहता है। वैसे तो यह बीमारी 50-70 साल की उम्र से ज्यादा के पुरुषों को होता है। वहीं, छोटी उम्र के लोगों नींद न आने के कारण यह रोग होने का डर रहता है। इस तरह के लोग सपनों में अजीब-अजीब तरह की प्रतिक्रिया देते हैं,चीखते-चिल्लाते है। 

 


एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जिन पुरुषों अनिद्रा की बहुत ज्यादा शिकायत होती है, उन्हें डोपामाइन की कमी हो जाती है। यह शरीर में एक रसायन होता है जो इंसान की भावनाओं को प्रभावित करता है। जिस तरह से उम्र बढ़ने लगती है पार्किंसन रोग भी बढ़ता जाता है। इसके कारण मस्तिष्क में डोपामाइन बनाने वाली प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है।

 


जिस तरह से यह रोग बढ़ता जाता है, हाथ-पैर में कंपने होने लगती है। शरीर के कई अंग सही तरह से काम करना बंद कर देते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए अच्छी नींद, बढ़िया डाइट, नियमित व्यायाम, हैल्दी लाइफस्टाइल को अपनना बहुत जरूरी है। जिससे डोपोमाइन का उत्पादन करने वाले न्यूरॉन्स की संख्या घट जाती है और जीवन सामान्य हो जाता है। 
 

Related News