28 APRSUNDAY2024 8:53:24 PM
Nari

नवजात बच्चे के साथ नहीं ले पा रहें पूरी नींद तो अजमाएं ये स्मार्ट Tricks

  • Updated: 28 Aug, 2017 05:04 PM
नवजात बच्चे के साथ नहीं ले पा रहें पूरी नींद तो अजमाएं ये स्मार्ट Tricks

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन नई-नई मां बनी हैं तो नींद जैसी सपना ही बन जाती है। छोटे बच्चों के केयर की बहुत जरूरत होती है,उनकी मालिश करना,नहलाना,गीला होने पर डायपर बदलना, उनकी पूरी साफ-सफाई रखने के अलावा और भी बहुत से जरूरी काम होते हैं,जिनमें मां सारा दिन व्यस्त रहती है। अपने लिए वक्त निकालना तो जैसे सबसे बड़ी मुश्किल बन जाता है। नवजात बच्चे के सोने और जागने का समय एक जैसा नहीं होता। वह दिन में सोता और रात को जागता है। जिस कारण मां पूरे दिन में अपनी नींद के लिए सिर्फ 4-5 घंटे ही निकाल पाती है। आप बच्चे की केयर करने के साथ-साथ भी कुछ स्मार्ट टिप्स अपना कर अपनी नींद पूरी कर सकते हैं। 


झपकी जरूर लें
झपनी लेने से बॉडी में एनर्जी आ जाती है। आप भी नींद पूरी करने के लिए दिन में 3-4 बार झपकी जरूर लें क्योंकि बच्चा 20-30 मिनट से ज्यादा नहीं सोता। ऐसे में घर का काम पूरा होने से पहले ही वह उठ जाता है। जब बच्चा सोए तो खुद भी झपकी ले लें। 

रूटीन बदलें
जल्दी सोना और जल्दी उठना अच्छी बात है लेकिन मां को तो बच्चे के साथ रात-रात भर जागना पड़ता है। आप रात की बजाए अपनी नींद दिन में पूरी करें लेकिन यह सिर्फ तब तक करें जब तक बच्चे की रूटीन नहीं बदल जाती। कोशिश करें कि बच्चे को रात में सोने और दिन में जागने की आदत डालें। 

भरपूर पानी पीएं
बच्चे की देखभाल के साथ-साथ अपनी सेहत पर भी पूरा ध्यान दें। थोडे-थोड़े समय बाद पानी का सेवन करती रहें। डिहाइड्रेशन की वजह से सुस्ती आती है। पानी की जगह पर आप जूस और सूप भी पी सकती हैं। 

आराम जरूरी
आप चाहे पूरी नींद नहीं ले पाई हैं लेकिन आराम करके भी एनर्जी बनाएं रख सकती हैं। ज्यादा देर खड़े रहने की बजाए बैठना बेहतर है। बच्चे को दूध पिलाते समय पीठ को आराम दें। यह बच्चे और आपके लिए अच्छा है। 

पापा बिताएं बच्चे के साथ समय
आप पूरा दिन और रात बच्चे को संभाल रही हैं तो कुछ समय उसे पापा के साथ भी खेलने दें। जब वह पापा के साथ खेल रहे हो तो उस समय नींद पूरी करें। 

Related News