20 APRSATURDAY2024 1:50:37 PM
Nari

नहीं टूटेंगे कांच के बर्तन, रसोई में रखने से पहले ऐसे करें Organize

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Apr, 2024 03:56 PM
नहीं टूटेंगे कांच के बर्तन, रसोई में रखने से पहले ऐसे करें Organize

घरों में आजकल कांच के बर्तन इस्तेमाल किए जाते हैं। खाना बनाने से लेकर खाना खाने तक स्टाइलिश कांच के इस्तेमाल होते हैं। ये बर्तन किचन की लुक को तो डबल कर देते हैं क्योंकि यह पड़े हुए भी बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन इन बर्तनों को संभल कर रखना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि यह बहुत जल्दी टूट जाते हैं। इनमें से कुछ बर्तन ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल रोज होता है। नियमित तौर पर इस्तेमाल होने वाले इन बर्तनों की देखभाल अच्छी तरह से न की जाए तो यह टूटने लगते हैं। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कांच के बर्तनों को ऑर्गेनाइज करने के कुछ तरीके बताते हैं। आइए जानते हैं। 

धोते समय बरतें सावधानी 

कांच के बर्तन धोते समय बहुत जल्दी टूटने लगते हैं। ऐसे में इन्हें धोते हुए ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। यदि आप कांच और स्टील के बर्तन को एक साथ धोते हैं तो धोने के बाद इन्हें अलग-अलग रखें। इससे बर्तनों को टूटने से आसानी से बचाया जा सकता है। 

PunjabKesari

वुडन बास्केट करें इस्तेमाल 

कांच के बर्तन धोने के बाद महिलाएं अक्सर इन्हें सिंक के पास रख देती हैं ताकि पानी निकल जाए। लेकिन स्लैब पर चिकनाहट होने के कारण यह बर्तन खिसक कर गिरने लगते हैं। ऐसे में यदि आप इन्हें टूटने से बचाना चाहते हैं तो वुडन बास्केट इस्तेमाल करें। 

ड्रावर्स में रखें 

रोज इस्तेमाल होने वाले छोटे-बड़े कांच के बर्तन मिक्स न हों। इसके लिए इन्हें एक-दूसरे से अलग करके रखें। यदि आपकी किचन में बहुत सारे ड्रावर्स हैं तो इन बर्तनों को आप उसमें रख सकती हैं। कांच की प्लेट, कप, गिलास और चम्मच सभी अलग-अलग ड्रॉरर्स में रखें। 

PunjabKesari

अलमारी आएगी काम 

कांच के गिलास, कॉफी मग रखने के लिए आप वुडन अलमारी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसी अलमारी देखें जिसमें अलग-अलग कॉर्नर्स बने हों। इस तरह बर्तन एक-दूसरे से टकराएंगे भी नहीं और टूटने से भी बच जाएंगे। 

स्टैंड आएगा काम 

बाजार में कई तरह के स्टैंड मिलते हैं। ऐसे में यदि आप कांच के गिलास और कप टूटने से बचाना चाहती हैं तो सिंगल स्टैंड यानी की कप गिलास वाला एक स्टैंड खरीद सकती हैं। इस तरह रखने से भी बर्तन बिल्कुल नहीं टूटेंगे।

PunjabKesari
 

 

Related News