20 MAYMONDAY2024 10:16:36 AM
Nari

आटा गूंथते वक्त मिलाएं ये एक चीज, घंटों तक मुलायम रहेगी रोटी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Apr, 2024 11:54 AM
आटा गूंथते वक्त मिलाएं ये एक चीज, घंटों तक मुलायम रहेगी रोटी

हर किसी को रोटी गोल-गोल, मुलायम और गर्मा-गर्म खानी पसंद होती है। रोटी बनाते समय ज़्यादातर लोगों की रोटियां जली हुई, कड़क और टेढ़ी मेढ़ी बनती हैं। लेकिन इसमें से ज्यादा परेशानी ये रहती है कि वह चाहे जितनी कोशीश कर लें उनकी रोटी हमेशा तवे से उतारते ही कड़क हो जाती है जिससे वह खाने में भी अच्छी नहीं लगती। अगर आपको भी इसी दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए हम खास ट्रिक्स लेकर आए हैं जो आपकी रोटी को कई घंटों तक मुलायम बने रहने में आपकी मदद करेंगे। ये एक ट्रिक के बाद हर कोई आपसे इस सीक्रेट के बारे में पुछेगा।

नरम और फूली हुई रोटी के लिए इन ट्रिक्स को करें फाॅलो-

PunjabKesari

आटा गूंथते से पहले रखें इस बात का ध्यान

रोटी को लंबे समय तक नरम रखने के लिए इसे गूंथने से पहले छलनी से छान लें इससे आटे का मोटा और दरदरा हिस्सा अलग हो जाता है जिससे रोटियां मुलायम बनती हैं।

PunjabKesari

आटा गूंथते वक्त मिलाएं ये चीज

गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डालकर आटे को गुंथे। इससे रोटियां बहुत अच्छे से फूलती हैं साथ ही वो लंबे समय तक सॉफ्ट रहती हैं।आटे को गूंथने के लिए आप दूध मिले पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

आटा गुंथने के बाद करें ये काम

जब आप एक बार आटे को गूंथ लें, तब इसपर थोड़ा घी या पानी लगाकर 10-15 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें। इससे आटा अच्छी तरह से एब्जॉर्ब है और रोटी नरम बनती है। इस तरह आपकी रोटीयां फूलेंगी भी और लंबे समय तक नरम भी बनी रहेंगी।

Related News