29 APRMONDAY2024 7:28:51 AM
Nari

बरसाती मौसम में नहीं खराब होगी किचन में रखी ये चीजें, इन तरीकों के साथ करें Store

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Aug, 2023 03:31 PM
बरसाती मौसम में नहीं खराब होगी किचन में रखी ये चीजें, इन तरीकों के साथ करें Store

महिलाओं का ज्यादातर समय किचन में ही बितता है क्योंकि किचन में ऐसे कई काम होते हैं जो सारा दिन करने पर भी खत्म नहीं होते। चीजों की साफ-सफाई से लेकर चीजों को स्टोर करने तक सारा दिन महिलाओं का इसी में निकल जाता है। इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो बरसाती मौसम में खराब होने लगती हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि आप इन चीजों को बदलते मौसम में कैसे बचा कर रख सकते हैं....

प्लास्टिक की डिब्बों पर लगाएं फॉइल रैप 

बरसाती मौसम में किचन में रखे दालों और प्लास्टिक की डिब्बे चिपचिपे होने लगते हैं। ऐसे में चिपचिपाहट के कारण इनमें रखी चीजें भी खराब होने लगती हैं। ऐसे में बरसाती मौसम में इन्हें ठीक रखने के लिए आप क्लिंग फॉइल इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ट्रांस्पेरेंट होती है ऐसे में यह डिब्बे का डिजाइन भी खराब नहीं कर पाएगी। अगर एक बार लगाने के बाद भी डिब्बे दोबारा से चिपचिपे होते हैं तो आप फॉइल रैप निकालकर फेंक दें और नई फॉइल रैप लगा दें। इस तरह इनमें रखा सामान एकदम सुरक्षित रहेगा।

PunjabKesari

 टमाटर नहीं होंगे नरम 

कई बार महिलाएं टमाटर ज्यादा मात्रा में घर में लाकर रख लेती हैं लेकिन दो चार दिन के बाद यह नरम होने लगते हैं। ऐसे में यह काटते समय भी पिघलने लगते हैं। ऐसे में इन्हें लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप ठंडे पानी में 1 चम्मच मिलाएं। इस पानी में टमाटर को डाल दें। कुछ देर के लिए इन्हें ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर में यह खुद ही सख्त हो जाएगें। इसके बाद आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

बोरिक पाउडर 

इस मौसम में ज्यादा दिनों तक चावल स्टोर करने के कारण इसमें कीड़े लगने लगते हैं ऐसे में इन्हें डिब्बे में रखने से पहले बोरिक पाउडर मिला दें। बोरिक पाउडर मिलाने से चावल में कीड़े नहीं लगेंगे। इसके अलावा यह पाउडर स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक नहीं होगा। बस चावल बनाने से पहले इन्हें 3-4 बार अच्छे से धो लें। 

PunjabKesari

 चावल में नहीं लगेंगे कीड़े 

चावल में भी बरसाती मौसम में कीड़े लगने लगते हैं ऐसे में आप इनमें साबुत नमक, लौंग, नीम के पत्ते और हींग डाल दें। इन्हें डालने के लिए पहले चावल रखने वाले डिब्बे में एक पेपर रखें। इसके बाद इसमें थोड़े-थोड़े चावल डालें। चावल डालने के बाद धीरे-धीरे बाकी चीजें भी इसमें मिला दें। अगर चावल में कीड़े लगे होंगे तो यह आसानी से निकल जाएंगे और इन  चीजों की स्मैल से चावलों में दोबारा कीड़े भी नहीं लगेंगे। 

PunjabKesari

Related News