28 APRSUNDAY2024 9:01:46 PM
Nari

Hair Growth के लिये फॉलो करें ये खास टिप्स

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 12 Jun, 2021 06:00 PM
Hair Growth के लिये फॉलो करें ये खास टिप्स

गर्मियों में अकसर त्वचा के साथ बालों की भी समस्या बढ़ जाती हैं। अधिक पसीने की वजह से बालों में डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती हैं, जिससे बालों की हेयर ग्रोथ रूक जाती हैं। ऐसे में तपती गर्मी में बालों की देखभाल कैसे करें आईए जानते हैं कुछ घेरलु टिप्स के बारे में- 
 

1. हैल्थी बालों के लिए सबसे पहले शैम्पू का चुनाव सही करें- 
बालों को हैल्थी रखने के लिए उनका साफ़ रहना बहुत जरूर हैं।  जब आप नियमित रूप से बालों को धोती हैं तब वे साफ़ रहते हैं, उनमें अतिरिक्त तेल या धूल-मिट्टी का जमाव नहीं होने पाता। इसके अलावा यह भी जरूरी हैं कि आप अपने बालों के टाइप के अनुसार ही शैम्पू का चुनाव करें, वहीं बालों को तरोताज़ा रखने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार बाल जरूर धोएं। 

PunjabKesari

2. हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़्ड के लिए बालों में लगाएं  कंडीशनर
अगर आप बालों को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज़्ड बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए हैड वाॅश से पहले 5 मिनट कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। अगर आपके बाल कुछ ज़्यादा ही डीहाइड्रेटेड हो गए हैं तो आपको किसी अच्छे हेयर मास्क में इन्वेस्ट करना चाहिए। शैम्पू करने के बाद बालों पर हेयर मास्क लगाएं और उसे धोने से पहले कम से कम 5 मिनट के लिए छोड़ दें। बालों से शैम्पू, कंडीशनर या हेयर मास्क निकालने के लिए हमेशा सिर को ठंडे पानी से धोएं, इससे बाल हर मौसम में हैल्थी बने रहते हैं। 

PunjabKesari

3. अनहैल्थी बालों के लिए कराएं हेयर स्पा ट्रीटमेंट -
अगर आपके बाल हल्के है या बिल्कुल भी ग्रोथ नहीं हो रही तो हेयर स्पा ट्रीटमेंट करवा सकते हैं। केमिकली ट्रीटेड और डैमेज्ड रूखे-सूखे बालों के लिए हर 15 दिनों या अधिकतम हर एक महीने में हेयर स्पा ट्रीटमेंट करवाए। बतां दें कि हेयर स्पा क्रीम्स में मॉइस्चराज़िंग इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बालों को चमकदार बनाते हैं।


PunjabKesari

4. बालों को धोने के बाद उन्हें नैचुरली सूखाएं-
बाल धोने के बाद उन्हें नैचुरली सूखाएं। बालों को हैल्थी रखने के लिए यह  बेसिक नियम है कि उन्हें गर्मी से बचाना है। इसलिए ब्लोअर का कम इस्तेमाल करें।  जितना संभव हो सके, उन्हें सुखाने के लिए भी हीट यूज़ न करें। बालों को नैचुरली सूखने दें।  उनपर आयरन, ड्रायर या टॉन्गिंग मशीन का इस्तेमाल न ही करें।
 

5. लंबे और चमकदार बालों के लिए हैल्थी डाइट लें-
लंबे और चमकदार बालों के लिए हैल्थी डाइट लें, इसके लिए आप पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियां खाएं। इसके अलावा आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए। आप दिन में पर्याप्त पानी पिए। बैलेंस्ड डायट लें और कई तरह के लिक्विड को डायट में शामिल करें। इससे आपका शरीर फिट और बाल भी स्मूथ रहते हैं।
 

Related News