29 NOVMONDAY2021 5:20:52 AM
Life Style

Easy Hacks: फेस वॉश हो चुका है Expired तो स्मार्ट तरीके से करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Nov, 2021 04:53 PM
Easy Hacks: फेस वॉश हो चुका है Expired तो स्मार्ट तरीके से करें इस्तेमाल

कई बार रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों को भी थोड़ी देर बाद फेंकना पड़ता है क्योंकि वे अपनी एक्सपायरी डेट तक पहुंच चुके होते हैं। जिस प्रोडक्ट पर आपने अपनी मेहनत की कमाई खर्च की हो उसे फेंकना बहुत दर्दनाक है। खासतौर पर कॉस्मेटिक एक्सपायर हो जाए तो उसे स्किन पर यूज नहीं किया जा सकता क्योंकि उससे एलर्जी का डर रहता है। मगर, कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें आप स्मार्ट तरीके से रियूज कर सकते हैं। उन्हीं में से एक है फेशवॉश...

जाहिर है कि एक्सपायर फेसवॉश से चेहरे साफ नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे फेंकने की बजाए आप दूसरे कामों के लिए यूज कर सकते हैं। चलिए हम आपको कुछ हैक्स बताते हैं, जिससे आप इसे पूरी तरह से रियूज कर पाएंगे।

फुट स्‍क्रब

एक्सपायर फेसवॉश से चेहरा नहीं तो पैर ही साफ कर लें। आप इससे बढ़िया फुट स्क्रब तैयार कर सकती हैं, जिससे आपके पैसे भी बच जाएंगे और पैर भी साफ हो जाएंगे। साथ ही इससे कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा।

कैसे करें इस्तेमाल?

1/2 छोटा चम्‍मच फेस वॉश, 1 छोटा चम्मच चीनी, 1/2 छोटा चम्‍मच शहद को मिलाएं। इससे पैरों को 4-5 मिनट स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें। इससे पैरों पर जमा डेड स्किन व धूल-मिट्टी निकल जाएगी।

PunjabKesari

कार्पेट क्‍लीनर

फुट मैट या कार्पेट गंदा हो चुका है तो उसे एक्सपायर फेशवॉश से आप नया जैसा बना सकते हैं। इसके लिए मैट या कार्पेट को पानी में भिगो दें। फिर फेसवॉश के छोटे-छोटे ड्रप्स डालें। इसके बाद उन्हें ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। इससे मैट नए जैसे हो जाएंगे।

कार वॉश क्‍लीनर

कार, स्‍कूटर और साइकिल को साफ करने के लिए भी आप एक्सपायर फेस वॉश का यूज कर सकते हैं। इससे कार या स्कूटर में शैंपू से भी बढ़िया चमक आएगी। आप चाहे तो दोनों को मिक्स करके भी क्लीनिंग कर सकते हैं।

PunjabKesari

टाइल्‍स क्‍लीनर

1 टेबलस्पून फेस वॉश, 1 टेबलस्पून नमक और 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। इससे गंदी किचन या बाथरूम टाइल्स पर डालकर कुछ देर छोड़ दें। फिर टूथब्रश से साफ कर लें। टाइल्स एकदम नई जैसी हो जाएंगी।

स्‍टेन रिमूवर

कपड़े पर चाय, कीचड़, हरी चटनी के दाग लग गए हैं तो परेशान ना हो। इसके लिए 1 टीस्पून फेस वॉश, 1 टीस्पून नींबू का रस और 1 टीस्पून बेकिंग सोडा मिलाएं। इसे दाग वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धीरे-धीरे रगड़कर साफ कर लें। इससे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

पुराने गहनें चमकाएं

एक्सपायर्ड फेस वाश का इस्तेमाल आप सोने / चांदी के गहनों को धोने के लिए भी कर सकते हैं। इससे गहनें नए की तरह चमकने लगेंगे।

PunjabKesari

Related News