27 APRSATURDAY2024 10:47:37 AM
Nari

Belly Fat करना है कम तो अपनाएं ये तरीके, दूर रहेगी खतरनाक बीमारियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Jun, 2023 10:51 AM
Belly Fat करना है कम तो अपनाएं ये तरीके, दूर रहेगी खतरनाक बीमारियां

बढ़ता हुआ मोटापा आजकल कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बन रहा है। इसके बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, जेनेटिक प्रॉबलम्स आदि। मोटापा भी कई तरह का होता है जिसमें से एक है एब्डॉमिनल ओबेसिटी। इस तरह के मोटापे के कारण पेट में  अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है, क्योंकि पेट के आस-पास जमा चर्बी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आज आपको बताते हैं कि बढ़ता हुआ मोटापा किन बीमारियों को जन्म देता है और पेट में मौजूद एक्सट्रा चर्बी को आप कैसे कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हॉर्ट प्रॉब्लम्स 

बढ़े हुए मोटापे के कारण दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके अलावा ज्यादा तला भुना खाने की आदत कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी बढ़ा देती है जिससे ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ने लगती है। मोटापे के कारण स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ता है। 

PunjabKesari

टाइप 2 डायबिटीज 

पेट पर जमी अतिरिक्त चर्बी के कारण डायबिटीज का खतरा भी बढ़ने लगता है। वजन कंट्रोल करके और बैली फैट कम करके आप डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का जोखिम कम कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में ग्लूकोज का स्तर 70-120 मिलीग्राम डीएल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। ब्लड शुगर बढ़ने के कारण इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है और शरीर भी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है। 

अनिद्रा की समस्या 

इसके अलावा पेट की चर्बी बढ़ने के कारण अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है खासकर जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं उन्हें पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं पाचन खराब होने के कारण अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है। अनिद्रा का मुख्य कारण कार्य क्षमता खराब होता है। इसके अलावा इससे आपकी मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें बैली फैट कम 

जरुर पिएं ये चाय 

बैली फैट कम करने के लिए आप ग्रीन टी, अदरक की चाय, हिबिस्कस चाय और दालचीनी से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। 

हर घंटे बदलें अपनी पोजिशन 

शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम करन के लिए आप दिन भर सिर्फ बैठे न रहें। दिनभर बैठे रहने के कारण शरीर में फैट की मात्रा बढ़ सकती है। हर घंटे अपनी पोजिशन बदलते रहें और बीच-बीच में उठकर वॉक जरुर करें। 

PunjabKesari

ट्रांस फैट वाली चीजों से बनाएं दूरी 

ट्रांस फैट वाली चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें। इसके अलावा स्ट्रीट फूड जैसे तेल और मसालों के कारण शरीर में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ने लगती है। 

प्रोटीन रिच डाइट का करें सेवन 

प्रोटीन से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। अंडे, दाल, बीन्स जैसी चीजों में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

PunjabKesari

इसके अलावा एक्सरसाइज को अपनी रुटीन में शामिल करें और अच्छी डाइट का सेवन करते रहें। 


 

Related News