02 DECWEDNESDAY2020 12:12:19 AM
Nari

Winter Gardening: घर पर कैसे उगाएं औषधीय गुणों से भरपूर मेथी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Nov, 2020 12:11 PM
Winter Gardening: घर पर कैसे उगाएं औषधीय गुणों से भरपूर मेथी

सर्दियों में खाई जाने वाली कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन ए जैसे तत्व होते हैं, जिससे वजन बढ़ना, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, आर्थराइटिस, गठिया दर्द जैसी समस्याएं दूर रहती है। मगर, बाजार से महंगी मेथी खरीदने की बजाए आप इसे घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं। मेथी को घर पर उगाना बेहद आसान है क्योंकि इसके लिए अधिक खाद-पानी की भी जरूरत नहीं होती। चलिए हम आपको बताते हैं कि घर के गार्डन में कैसे उगाएं मेथी...

क्या-क्या चाहिए?

. मेथी के बीज
. थर्माकोल कंटेनर या कोई गमला
. पीली या काली मिट्टी
. खुरजी

PunjabKesari

कौन-सा मौसम है बेस्ट?

मेथी उगाने के लिए अक्टूबर से लेकर नवंबर का महीने सबसे बेस्ट है। इसे मिट्टी और पानी दोनों में उगाया जा सकता है लेकिन पौधे को ज्यादा धूप ना लगने दें।

कैसे उगाएं मेथी?
पहला तरीका

मेथी का प्लांट लगाने के लिए आप हाइड्रोपोनिक पाइप भी लगा सकते हैं क्योंकि इसमें काफी सारे छेद होते हैं। इसके लिए मेथी को सूती कपड़े में बांधकर रख दें। 3-4 दिन में ही मेथी के छोटे-छोटे पौधे तैयार हो जाएंगे। इसके लिए आपको खाद की जरूरत नहीं होती लेकिन पौधे को रोजाना 3 घंटे धूप में रखना जरूरी है।

PunjabKesari

दूसरा तरीका

इसके लिए सबसे पहले मेथी के बीजों को एक दिन पहले सूती के कपड़े में बांधकर फूलने दें। अगले दिन सावधानी से इसे गमले में लगा दें। बता दें कि 4x4 थार्मोकोल कंटेनर में मिट्टी डालकर आप 50 ग्राम मेथी उगा सकते हैं।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान...

1. मेथी का पौधा 8-10 दिन में तैयार हो जाता है लेकिन इनकी पत्तियों की 2-3 दिन में कटाई करें, नहीं तो इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा।

2. एक बार मेथी लगाने के लिए यह 4-5 महीने तक चलता है। मगर, हर तीसरे दिन सिंचाई करें और पौधे को तेज धूप में रखें।

3. पौधा लगाते समय खुदाई ज्यादा गहरी ना करें क्योंकि मेथी काफी छोटी है इसलिए इससे उसे नुकसान हो सकता है।

4. मेथी के पौधे को कीड़ों से बचाने के लिए आप उसपर गौमूत्र से बने कीटनाशक छिड़क सकते हैं।

PunjabKesari

Related News